रात में अच्छी नींद के बाद भी सुबह उठते ही खराब रहता है मूड? जानें इसकी वजह
Advertisement
trendingNow11751840

रात में अच्छी नींद के बाद भी सुबह उठते ही खराब रहता है मूड? जानें इसकी वजह

Reason Of Bad Mood In Morning: मानसिक सेहत का ख्याल रखना उतना ही जरूरी है, जितना कि शरीर का. ऐसे में पर्याप्त नींद हमारे लिए कितनी जरूरी है, ये सभी जानते होंगे. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है, कि रात में अच्छी नींद सोने के बाद भी सुबह उठने पर मूड खराब हो जाता है. आइये जानें इसकी वजह...

 

रात में अच्छी नींद के बाद भी सुबह उठते ही खराब रहता है मूड? जानें इसकी वजह

Wake Up In Bad Mood: आजकल की बिजी और हेक्टिक लाइफस्टाइल के चलते लोगों की रुटीन गड़बड़ हो गई है. व्यक्ति के खाने-पीने, भोजन करने और सोने का समय नर्धारित नहीं रहता है. ऐसे में की बीमारियां शरीर में घर कर लेती हैं. आपने कई बार खुद के साथ नोटिस किया होगा कि नींद न पूरी होने पर आपको चिड़चिड़ापन महसूस होता होगा. वहीं जब आप सुबह सोकर उठते हैं, तो किसी से बात करने का मन नहीं करता, गुस्सा, मन में उलझन महसूस होती है. आखिर इसकी वजह क्या है? ये आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे.  

जिन लोगों का सुबह उठने के साथ ही मूड खराब रहता है, उन्हें कुछ बातें ध्यान में रखने की जरूरत है. अगर आपको सोकर उठते ही ऐसा लगता है, कि माइंड में कोई बड़ी टेशन है, कुछ समझ नहीं आता कि क्या करें या कैसे काम की शुरुआत करें. दरअसल, जब आप सुबह सोकर उठते हैं, और अपना मूड खराब पाते हैं, तो इसका असर पूरे दिन पर भी पड़ता है. इस वजह से आप पूरे दिन संघर्ष करते नजर आएंगे. साथ ही सोच में भी कहीं न कहीं नकारात्मकता आ जाती है जिसका बुरा असर हमारे काम पर पड़ता है. तो आपको अपने मेंटल हेल्थ की केयर की जरूर है. चलिए जानते हैं इसकी वजह...  

समस्या की वजह-
हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आपकी नींद रात में पूरी नहीं हुई है, तो इस वजह से आपको सुबह उठने पर चिड़चिड़ापन और उलझन महसूस हो सकती है. नींद न पूरी होने से कई बार इंसान को दिनभर में थकान और आलस भी आता है. इस तरह की समस्या उन लोगों में अधिक देखने को मितली है, जो लोग कैफीन जैसे चाय या कॉफी का अधिक उपयोग करते हैं. सुबह उठने पर आपका मूड तब भी खराब हो सकता है, अगर अपका कोई सोने का सही टाइम नहीं है. 

रूटीन सही करके पाएं निजात-
सुबह सोकर उठने के बाद खराब मूड को ठीक करने के लिए आप अपनी सबसे पहले अपनी रुटीन को सुधारें. इसके लिए आपको लाइफस्टाइल में बदलाव करना होगा. अपने खाने-पीने का समय निर्धारित करें. साथ ही सोने का टाइम शेड्यूल करें. सुबह जल्दी उठें और रात में जल्दी सोने का प्रयास करें. इस तरह से आपकी बॉडी हैबिचुअल बन जाएगी. 

Trending news