Akhrot ke Fayde: अखरोट को केवल प्रसाद मत समझिए, सेहत के लिए भी है बहुत गुणकारी; तन-मन को मिलते ये 5 बड़े फायदे
topStorieshindi

Akhrot ke Fayde: अखरोट को केवल प्रसाद मत समझिए, सेहत के लिए भी है बहुत गुणकारी; तन-मन को मिलते ये 5 बड़े फायदे

Benefits Of Akhrot: बहुत कम लोगों को पता होगा कि अक्सर प्रसाद के रूप में इस्तेमाल होने वाले अखरोट सेहत के लिए भी गुणों का खजाना है. इनके रोजाना सेवन से तन-मन को 5 बड़े फायदे मिलते हैं. 

Akhrot ke Fayde: अखरोट को केवल प्रसाद मत समझिए, सेहत के लिए भी है बहुत गुणकारी; तन-मन को मिलते ये 5 बड़े फायदे

Benefits Of Soaked Walnut: अखरोट (Akhrot) को आमतौर पर हम पूजा के प्रसाद के रूप में जानते हैं. लेकिन कम लोगों को ही यह पता होगा कि अखरोट विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर एक सुपरफूड होता है. इसमें आयरन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन शामिल होते हैं. इसे खाने से न केवल शरीर मजबूत होता है बल्कि दिमाग भी तेज होता जाता है. अगर आप रात में भिगोकर अगले दिन अखरोट का सेवन करें तो उसके बेशुमार फायदे मिलते हैं. आज हम आपको उनके ऐसे ही कई फायदों से अवगत कराते हैं. 

अखरोट खाने के फायदे (Akhrot ke Fayde)

हड्डियों को मिलती है मजबूती

अखरोट (Akhrot) में मैग्नीशियम और कैल्शियम होता है. इसके सेवन से हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं. जो लोग हड्डी में दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं या जिनकी हड्डी मजबूत न हो, उन्हें रोजाना अखरोट खाना शुरू कर देना चाहिए. कुछ ही दिनों उन्हें अपने शरीर में सुधार दिखना शुरू हो जाएगा. 

अच्छा हो जाता है मेटाबॉलिज्म

अखरोट (Akhrot) में पोटैशियम, कैल्शियम, जिंक और आयरन भी भरपूर मात्रा में मिलते हैं. ये सब तत्व बॉडी में मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करते हैं. जिसका शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है. इसके सेवन से आपका शरीर गठा हुआ लेकिन संतुलित दिखाई देता है.

मानसिक तनाव से मिलती निजात

जो लोग मासिक तनाव से जूझ रहे हैं, उनके लिए अखरोट (Akhrot) रामबाण का काम करता है. इसे नियमित रूप से खाने पर मानसिक कम होने लगता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. 

दिमाग की मेमोरी पावर होती तेज

अखरोट (Akhrot) खाने से दिमाग को खुराक मिलती है. इससे मेमोरी पावर बढ़ती है और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है. असल में छोटा अखरोट कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरा होता है, जो ओवरऑल ब्रेन को बूस्ट अप करता है. 

बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद

सिर के बाल मजबूत करने और स्किन पर ग्लो लाने के लिए अखरोट (Akhrot) एक सुपर रिच फूड है. असल में इसमें विटामिन ई और एंटी-ऑक्सिडेंट होता है, जिससे स्किन मुलायम रहती है और चमकती है. रोजाना अखरोट खाने से बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है और उनकी झड़ने की स्पीड कम हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news