Ayurvedic Hair Care Tips: बालों के झड़ने से परेशान हैं? अपना लें ये 3 आयुर्वेदिक टिप्स, जल्द दिखाई देने लगेगा असर
Advertisement

Ayurvedic Hair Care Tips: बालों के झड़ने से परेशान हैं? अपना लें ये 3 आयुर्वेदिक टिप्स, जल्द दिखाई देने लगेगा असर

Ayurvedic Remedies for Stop Hair Fall: अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो आज हम आपको आयुर्वेद के 3 अचूक उपाय बताते हैं. इन उपायों को अपनाने से बालों की ग्रोथ भी बढ़ जाती है. 

Ayurvedic Hair Care Tips: बालों के झड़ने से परेशान हैं? अपना लें ये 3 आयुर्वेदिक टिप्स, जल्द दिखाई देने लगेगा असर

Hair Care Tips: खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान की वजह से आजकल कम उम्र में बाल झड़ने ((Hair Fall)) और सफेद होने की समस्या आम होती जा रही है. इस समस्या का निदान करने करने का दावा करने वाली कई सारी दवाएं बाजार में मौजूद हैं. लेकिन उनके फायदे कम और नुकसान ज्यादा हैं. इसलिए लोग उन्हें अपनाने से बचते हैं. अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको इसके लिए 3 आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Remedies) बताते हैं. इन उपायों का नुकसान कुछ नहीं है और फायदे बहुत सारे हैं. आइए जानते हैं कि वे 3 उपाय क्या हैं. 

बाल झड़ने से रोकने के आयुर्वेदिक उपाय (Hair Fall Ayurvedic Remedies) 

मेथी के उपाय से बालों को मजबूती

आप बालों की जड़ों को मजबूत करने और उन्हें पोषण देने के लिए मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे यूज करने के 2 तरीके हैं. एक तरीका ये है कि आप मेथी के दाने लेकर नारियल तेल के साथ गर्म कर लें. इसके बाद उस तेल से सिर के बालों की मालिश कर लें. दूसरा तरीका ये है कि आप मेथी के सूखे दानों (Fenugreek Seeds) को रातभर भिगोकर रखें. इसके बाद अगले दिन उन भीगे दानों को पीसकर पेस्ट बना लें. फिर करीब आधे घंटे तक बालों में उस पेस्ट को लगाएं. इसके बाद अपने बालों को धो लें. आप हफ्ते में 2 बार इस उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

आंवले के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ 

आंवले (Amla) को बालों और आंखों के लिए सबसे बढ़िया आयुर्वेदिक तत्व माना जाता है. इसके इस्तेमाल से न केवल बाल झड़ने रुक जाते हैं बल्कि उनकी ग्रोथ (Hair Growth) भी अच्छी होती है. इस उपाय का इस्तेमाल करने के लिए आपको आंवले का पाउडर लेना होगा. इसके बाद पाउडर में नींबू का रस मिलाएं और फिर जरूरत के अनुसार उसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को करीब आधे-पौने घंटे तक बालों में लगाने के बाद सादे पानी से धो लें. इस उपाय से बालों की जड़ पहले से मजबूत हो जाती है और उनमें निखार भी आ जाता है. 
  
बालों के लिए रामबाण है नारियल  

बालों की ग्रोथ के लिए नारियल को रामबाण माना जाता है. इसकी वजह ये है कि नारियल में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं. जिसके चलते बालों से जुड़ी समस्याओं में बहुत फायदा होता है. इसे सही ढंग से इस्तेमाल करने के लिए आप नारियल को घिसकर एक पैन में डालकर 5 मिनट तक पका लें. इसके बाद उसे बाहर निकालकर एक चम्मच काली मिर्च और एक एक चम्मच मेथी उसमें मिलाकर घोल लें. इसके बाद उस पेस्ट को करीब आधे घंटे तक अपने बालों की जड़ों में लगाकर रखें. हफ्ते में 2 दिन इस उपाय को करने से आपको जल्द ही असर दिखाई देने लगेगा.
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news