Namkeen Tea Side Effects: चाय के साथ नमकीन खाना है बहुत पसंद, नुकसान जान आ जाएगा चक्कर
Advertisement
trendingNow11516399

Namkeen Tea Side Effects: चाय के साथ नमकीन खाना है बहुत पसंद, नुकसान जान आ जाएगा चक्कर

Disadvantages Of Tea: चाय (Tea) के साथ नमकीन खाना अधिकतर लोगों को पसंद होता है. लेकिन चाय-नमकीन का ये कॉम्बिनेशन आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

चाय नमकीन के नुकसान

Tea Wrong Combination: भारत में अधिकतर लोग आपको चाय (Tea) के शौकीन मिल जाएंगे और सर्दी में तो क्या ही कहने. ठंड में गर्म-गर्म चाय पीना सबको अच्छा लगता है. पर चाय पीने के साथ हम कई बार बड़ी गलतियां भी करते हैं. ये गलतियां आम हैं लेकिन नुकसान बड़ा करती है. अगर आपको चाय के साथ नमकीन खाना पसंद है तो सावधान हो जाइए. चाय और नमकीन के कॉम्बिनेशन से हमारे शरीर को नुकसान पहुंचता है. पाचन तंत्र पर इसका बुरा असर पड़ता है. आपको पेट में दर्द भी हो सकता है. आइए जानते हैं कि चाय के साथ नमकीन क्यों नहीं खानी चाहिए.

चाय-नमकीन साथ में खाने के नुकसान

अपच की समस्या

अगर आप चाय और नमकीन एक साथ खाते हैं तो आपको अपच (Indigestion) की समस्या हो सकती है. दरअसल कुछ नमकीन का स्वाद खट्टा-मीठा होता है. ऐसी नमकीन को चाय के साथ नहीं लेना चाहिए. चाय के साथ कभी भी खट्टी चीजें नहीं खानी चाहिए. ऐसा करने से आपको अपच हो सकती है और पेट में गैस भी बन सकती है.

एसिडिटी की समस्या

चाय के साथ नमकीन खाने से आपको एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है. दरअसल कुछ नमकीन में मेवा भी पड़ा होता है. जो चाय के साथ खाने पर हमें नुकसान पहुंचा सकता है. चाय के साथ मेवा खाने से एसिडिटी हो सकती है.

पेट में दर्द की दिक्कत

चाय के संग नमकीन के सेवन से आपको पेट में दर्द की दिक्कत भी हो सकती है. चाय के साथ कभी भी मठरी, बेसन के सेव या नमकीन नहीं खाने चाहिए. ये आपको लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं.

डाइजेस्टिव सिस्टम पर पड़ता है प्रभाव

चाय और नमकीन एक साथ खाना आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर बुरा असर डाल सकता है. ऐसा करने से आपको बचना चाहिए. दरअसल नमकीन में हल्दी पड़ी होती है. चाय के साथ हल्दी लेना पाचन तंत्र के लिए ठीक नहीं है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news