Ice Cream Effects: क्या आपको भी आइस्क्रीम बहुत पसंद है? जरूरत से ज्यादा खाया तो होंगे ये नुकसान
Advertisement

Ice Cream Effects: क्या आपको भी आइस्क्रीम बहुत पसंद है? जरूरत से ज्यादा खाया तो होंगे ये नुकसान

Ice Cream Side Effects: कुछ लोगों को आइस्क्रीम खाना बहुत पसंद होता है. लेकिन कुछ लोग तो रोजाना आइस्क्रीम खाने के आदि होते हैं. गर्मियों में अगर आप अधिक आइस्क्रीम खाते हैं, तो इससे पहले नुकसान को जान लें...

 

Ice Cream Effects: क्या आपको भी आइस्क्रीम बहुत पसंद है? जरूरत से ज्यादा खाया तो होंगे ये नुकसान

Ice Cream Side Effects: खाने के बाद आइस्क्रीम मिल जाए तो मजा आ जाता है. ठंडी-ठंडी आइस्क्रीम खाना टेस्टी तो लगता है, साथ ही इससे गर्मी से भी राहत मिलती है. वैसे तो आइसक्रीम हर किसी की पसंदीदा चीज होती है. वो चाहें बच्चे हों, बूढ़े हों या फिर युवा, आइस्क्रीम हर किसी के लिए ऑल टाइम फेवरेट है. कुछ लोगों को आइस्क्रीम इतनी पसंद होती है, कि गर्मी क्या सर्दी में भी इसे खाने से परहेज नहीं करते हैं.

आपको बता दें, जो लोग आइस्क्रीम ओकेजनली खाते हैं, उनके मुकाबले जो लोग रोजाना इसका सेवन करते हैं, इनके लिए आइस्क्रीम नुकसानदायक हो सकती है. आइसक्रीम मिडनाइट क्रेविंग का एक बेस्ट ऑप्शन होता है. साथ ही चिलचिलाती गर्मी में आइसक्रीम ठंडक का एहसास कराती है. लेकिन अगर आप उनमें से एक हैं, जो आइस्क्रीम का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं, तो जरा संभल जाएं. इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं. 

दरअसल, आइसक्रीम में दूध, चॉकलेट और कई तरह के ड्राई फ्रूट्स, चेरी आदि का इस्तेमाल होता है, जो सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचाते हैं. आइये जानें इसके बारे में...

अधिक आइसक्रीम खाने के नुकसान-

1. तेजी से वजन बढ़ना-
एक रिपोर्ट के अनुसार, आइसक्रीम में शुगर, कैलोरी, फैट होता है, जो सेहत के लिए ठीक नहीं है. इससे मोटापा और हृदय रोग का खतरा बढ़ता है. अगर आप दिन में दो से तीन आइसक्रीम खाते हैं तो शरीर में 1000 से ज्यादा कैलोरी चली जाती है, जो वजन बढ़ाने के लिए काफी है. शरीर को एक दिन में जरूरत से ज्यादा कैलोरी देना मोटापे का शिकार बना सकता है.

2. बेली फैट बढ़ना-
आइसक्रीम में कार्ब्स की मात्रा काफी ज्यादा होती है. ऐसे में ज्यादा रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स के सेवन से पेट में चर्बी जमा होने लगती है. हालांकि, कार्ब्स ऊर्जा का एक बेहतर स्रोत है, इसलिए आपको आइसक्रीम का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news