Tomato Side Effects: टमाटर का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल है खतरनाक, हो जाएगा उल्टा असर
Advertisement
trendingNow11238584

Tomato Side Effects: टमाटर का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल है खतरनाक, हो जाएगा उल्टा असर

Eating Too Much Tomato: इस बात में कोई शक नहीं कि टमाटर हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन इसको जरूरत से ज्यादा खाया जाए तो उलटा असर भी हो सकता है.

Tomato Side Effects: टमाटर का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल है खतरनाक, हो जाएगा उल्टा असर

Excessive Tomato Eating Side Effects: आप चाहे भारत के किसी भी कोने में चले जाएं लेकिन टमाटर के शौकीन लोग हर जगह मिल जाएंगे. इसे अगर किसी भी रेसेपी में मिक्स कर दिया जाए तो उसका टेस्ट कई गुणा बढ़ जाता है. शाम के नाश्ते या स्नैक्स के साथ टोमैटो सॉस का तो हर कोई दीवाना होता है. इसके अलावा टोमैटू सूप कई लोगों की पसंद होती है. लेकिन इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए.

टमाटर को हद से ज्यादा न खाएं
टमाटर एक बेहत हेल्दी डाइट है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज पाई जाती है. जिसकी मदद से लीवर कैंसर, फैटी लीवर और इंफ्लेमेशन जैसी बिमारियों से बचाव होता है. लेकिन औषधीय गुणों से भरपूर होने के बावजूद अगर टमाटर का सेवन ज्यादा किया जाए तो सेहत को कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं. मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) ने इसको लेकर विस्तार से जानकारी दी है.

ज्यादा टमाटर खाने के नुकसान

1. किडनी की समस्या
अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई भी परेशानी है तो टमाटर का इस्तेमाल कम करे दें क्योंकि ये पोटेशियम का रिच सोर्स है और इसमें ऑक्सालेट नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट भी काफी पाया जाता है जो किडनी डिजीज की वजह बन सकता है.

2. एलर्जी की समस्या
टमाटर में हिस्टामाइन नामक कंपाउंड पाया जाता है जो स्किन में एलर्जी पैदा कर सकता है, जिसके बाद आप खुजली से भी परेशान हो सकते हैं. इसके अलावा आपको मुंह, जीभ, चेहरे की सूजन, छींक और गले का संक्रमण भी हो सकता है.

3. जोड़ों में दर्द
टमाटर के ज्यादा इस्तेमाल से जोड़ों में दर्द और सूजन हो सकती है, क्योंकि इसमें सोलनिन नामक अल्केलाइन सब्सटांस होता है, जिसकी बदौलत टिश्यूज में कैल्शियम का निर्माण होता है, जो जरूरत से ज्यादा बढ़ने पर तकलीफ पैदा करता है.

4. गैस्ट्रिक की समस्या
टमाटर में एसिड ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, इसलिए अगर आप इस सब्जी को हद से ज्यादा खाने लगेंगे को पेट में गैस्ट्रिक एसिड की समस्या पैदा हो जाएगी और अगर आपको गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज है तो टमाटर कम खाना ही बेहतर है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news