Face Care: सोने से पहले चेहरे का ऐसे रखें ख्याल, दूर रहेंगे पिंपल्स
Advertisement

Face Care: सोने से पहले चेहरे का ऐसे रखें ख्याल, दूर रहेंगे पिंपल्स

Face Care: सोने से पहले अगर आप चेहरा साफ नहीं करते हैं तो आपकी कई तरह की परेशानी हो सकती हैं. इससे आपकी स्किन पर पिंप्लस भी हो सकते हैं, जानते हैं कि फेस का कैसे ख्याल रखें.

फेस को ऐसे रखें साफ

Face Care: सोने से पहले सिर्फ तीन मिनट आप अपने फेस की एक्सरसाइज करेंगे तो आपको बेहतरीन परिणाम देखने को मिलेंगे. इससे आपका चेहरा तरोताजा रहेगा और आपकी आंखें थकी हुई नजर नहीं आएगी.

बदलते परिवेश में अपने लिए समय निकाल पाना बेहद ही मुश्किल टॉस्क बन गए गया है. यही वजह है कि अपनी खूबसूरती को मैंटन रखने के लिए अक्सर हम लोग ध्यान नहीं दे पाते हैं. आजकल के वर्क स्टाइल के चलते कई लोगों को समय नहीं मिल जाता है.  लेकिन अपनी जिंदगी से तीन मिनट निकाल पाना तो ज्यादा मुश्किल काम नहीं होगा. क्योंकि सिर्फ तीन मिनट में आप अपने फेस को मैंटन कर सकते हैं. करना आपको सिर्फ इतना सा है कि सोने से पहले अपने फेस की तीन मिनट तक एक्सरसाइज करनी है. तो चलिए जानते हैं कि ऐसी कौन-सी एक्सरसाइज है, जिन्हें आप सोने से पहले तीन मिनट करेंगे तो तुरंत फायदा मिलेगा. 

तुरंत दिखेगा रिजल्ट, महसूस करेंगे तरोताजा

अगर आप रात को बिस्तर पर जाने से पहले सिर्फ 3 मिनट तक अपने फेस की एक्सरसाइज करेंगे तो इसका रिजल्ट आपको बेहद की संतोषजनक दिखेगा. इसको करने से आप तरोताजा होकर महसूस करेंगे आपकी त्वचा हर सुबह स्वस्थ दिखेगी. 

आंखों के पास करें मसाज

सबसे पहले किसी क्रीम से अपने चेहरे की आंखों के पास धीरे-धीरे मसाज करें. इससे दिन-भर थकी हुई आंखों को थोड़ा आराम मिलेगा और आप रिफ्रेश महसूस करेंगे. क्योंकि पूरे दिन भर आपके शरीर के तरह आंखों भी थकी हुई हो जाती है, जिससे उसमें थकावट दिखती है. 

गर्दन की मसाज जरूर करें

दिनभर ऑफिस में काम करते वक्त आपकी गर्दन भी थक जाती है. ऐसे में हो सके तो नर्दन की एक्सराइज भी करें. इससे लिए सबसे पहले अपने हाथों से आपको अपनी गर्दन के टॉप पर जाना होगा. इसके बाद धीरे-धीरे मसलना होगा. 30 सेंकड रोज ऐसे ही एक्सराइज करने से आपको जरूर फायदा मिलेगा. 

मुंह के आस-पास करें मसाज

मुंह के पास मसाज करना बेहद जरूरी होता है. इसलिए सबसे पहले अपने चेहरे पर हाथ ले जाकर धीरे-धीरे क्रीम से अपने मुंह के आस-पास मसाज करें. इसे रोज करने से आपको तुरंत फायदा मिलेगा. 

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

Trending news