Cold Winds: ठंड का कहर बिगाड़ देगा सेहत! बचने के लिए अपनाएं ये तरीके; दूर रहेंगी बीमारियां
Advertisement

Cold Winds: ठंड का कहर बिगाड़ देगा सेहत! बचने के लिए अपनाएं ये तरीके; दूर रहेंगी बीमारियां

Protection From Cold: सर्दियां बढ़ते ही सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार जैसी बीमारियों के मामले भी बढ़ने लगे हैं. इन दिनों बीमारियों से बचना मुश्किल होता है. हम कुछ आसान से टिप्स फॉलो करके बीमारियों से बच सकते हैं. 

सर्दियों में बीमारियों से बचने के तरीके

Winter Health Tips: सर्द हवाओं ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. इन दिनों कड़ाके ठंड पड़ रही है. ये जबरदस्त ठंड सेहत बिगाड़ सकती है. ऐसे मौसम में बीमारियां शरीर को जल्दी पकड़ सकती हैं. ठंड की वजह से इम्यूनिटी (Immunity) कमजोर हो जाती है. इस मौसम में बीमारियों से बचना है तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. कुछ नुस्खों को अपनाकर हम ठंड की मार और बीमारियों से बच सकते हैं.

गर्म कपड़े

गर्म कपड़े सर्दी से शरीर की रक्षा करते हैं. थोड़े-बहुत कपड़ों से अब काम नहीं चलने वाला, अगर ठंड से बचना है  तो कपड़ों की लेयरिंग करें. सिर में टोपा,हाथ-पैरों में मौजे, स्कार्फ और अंदर थर्मल वियर पहनकर रखें. ऊपर से मोटी जैकेटे या स्वेटर पहनें. ये कपड़े ठंड और बीमारियों से शरीर की रक्षा करेंगे. 

अंदर से शरीर करें गर्म

बाहर से कपड़ों से ढककर शरीर को गर्म कर सकते हैं, लेकिन अगर सर्दियों में बीमारियों में से बचना है तो शरीर को अंदर से गर्म करना जरूरी है. गर्म तासीर वाली चीजें खाएं. सूप जैसी चीजों को डाइट में शामिल करें. फ्रिज में रखी चीजों को खाने से बचें.

घर को गर्म रखें

कई लोग सर्दियों में भी एसी और कूलर चलाकर सोते हैं. इससे शरीर में ठंड बैठ सकती है. एसी का टेंपरेचर मेंटेन करें. घर की खिड़कियां और दरवाजे लगाकर रखें ताकि हवा घर में न आए. ठंडी हवा घर में बैठकर फर्श को भी ठंडा कर सकती है, इसलिए नीचे बैठने से पहले फर्श पर कोई कपड़ा या चटाई बिछा लें.  

ठंडे पानी से बचें

सर्दियों के दिनों में पानी में भीगना ठीक नहीं है.  पानी से दूर रहें. ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें. गर्म पानी से नहाएं और सारा काम करें. बालों के गीले रहने की वजह से जल्दी सर्दी लग सकती है, इसलिए बालों को ज्यादा न धोएं. शरीर को अच्छी तरह सुखाकर ही कपड़े पहनें.

पानी पिएं

सर्दियों में हम कम पानी पीते हैं जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है. अगर बीमारियों से बचना है तो पानी पीना जरूरी है. अच्छी मात्रा में पानी पिएं. कुछ फ्रूट जूस को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर शरीर में पानी की पूर्ति करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news