Lip Care: होंठ फटने से हैं परेशान? इन नुस्खों से Shraddha Kapoor की तरह हो जाएंगे मुलायम
Advertisement
trendingNow11503088

Lip Care: होंठ फटने से हैं परेशान? इन नुस्खों से Shraddha Kapoor की तरह हो जाएंगे मुलायम

Cracked Lips: होंठों को फटने से रोकने के लिए कई घरेलू नुस्खे काम आ सकते हैं. हम घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर होंठों को फटने से रोक सकते हैं. 

ड्राई लिप्स ठीक करने के घरेलू नुस्खे

Dry Lips Home Remedies: सर्दियों के दिनों में होंठ फट जाते हैं. फटे हुए होंठ देखने में भी बेकार लगते हैं, साथ ही इनमें जलन और दर्द भी होता है. कई बार तो ज्यादा फटने की वजह से होंठों से खून भी निकलने लगता है. बहुत से लोग दिनभर होठों में लिप बाम लगाकर रखते हैं. हम कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर इनका फटना बंद कर सकते हैं. इस तरह लिप्स को सॉफ्ट और मुलायम बना सकते हैं. 

मलाई 

मलाई स्किन के लिए फायदेमंद है. यह होंठों को मॉइस्चराइज कर सॉफ्ट बनाती है. दूध की मलाई में हल्दी मिक्स कर होठों पर लगाएं, रात में इस नुस्खे को आजमाने से फटे होठों से छुटकारा मिल जाएगा. 

एलोवेरा

एलोवेरा फटे होठों को ठीक करने के काम आती है. एलोवेरा का जेल निकालकर होठों पर लगा सकते हैं. इससे डेड स्किन दूर हो जाएगी और होंठ कोमल और सॉफ्ट हो जाएंगे.

शहद 

शहद होठों के लिए बहुत फायदेमंद है. शहद में मौजूद पोषक तत्व स्किन को हील करने का काम करते हैं. शहद को होठों पर लगाकर सो जाएं, फिर सुबह उठकर इसे गुनगुने पानी से धो लें. रात भर में शहद आपके फटे होठों को ठीक कर देगी.

घी का इस्तेमाल

घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं, जो स्किन सेल्स को नमी देते हैं. होंठों पर घी लगाने से स्किन मॉइस्चराइज हो जाती है और होठों का फटना बंद हो जाता है. घी को लिप बाम की तरह होठों पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

नारियल का तेल

नारियल का तेल स्किन  मॉइस्चराइज करने का काम करता है. इसे उंगली पर लेकर होंठों पर लगाएं. लिप्स की ड्राइनेस दूर हो जाएगी. होंठों का फटना बंद हो जाएगा और भी मुलायम हो जाएंगे.

पानी पिएं

सर्दियों के दिनों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से स्किन ड्राई होती है और होंठ फटते हैं. हम पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर स्किन को हाइड्रेट रख सकते हैं, जिससे ड्राइनेस की परेशानी दूर हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news