Skin Care: धूप हो या जाड़ा हर मौसम में अनन्या पांडे की तरह ग्लो करेगा चेहरा, आजमाकर देखें ये घरेलू नुस्खे
Advertisement
trendingNow11494950

Skin Care: धूप हो या जाड़ा हर मौसम में अनन्या पांडे की तरह ग्लो करेगा चेहरा, आजमाकर देखें ये घरेलू नुस्खे

Skin Tanning: सर्दियों के दिनों में त्वचा रूखी और काली पड़ जाती है. कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से हम सर्दियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर सकते हैं. 

 

अनन्या पांडे स्किन

Winter Skin Care Tips: सर्दियों के दिनों में हवाओं की वजह से चेहरा ड्राई और रूखा हो जाता है और अगर धूप में बैठें तो टैनिंग का डर. ऐसे में इन दिनों स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी रख पाना मुश्किल है. अगर आप इस मौसम में चेहरे को ग्लोइंग और हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए कौन से तरीके काम आ सकते हैं.

बादाम और कच्चा दूध

बादाम को पीसकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को दूध में भिगो दें. आधा घंटे बाद इस पेस्ट में हल्दी मिला दें. इस मिक्सचर को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं. डैड स्किन दूर हो जाएगी. चेहरे की सारी टैनिंग और कालापन दूर हो जाएगा. अंदर से स्किन मॉइस्चराइज हो जाएगी और फेस ग्लोइंग हो जाएगा.

नींबू और हल्दी

मलाई स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. ये स्किन को बेहतरीन तरीके से मॉइस्चराइज करती है. मलाई में हल्दी और नींबू मिलाकर लगाने से चेहरा ग्लोइंग हो जाता है. पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद इसे गर्म पानी से धो लें. ये पेस्ट टैनिंग को दूर करने का काम भी करता है. इसे चेहरे पर लगाने से सारी टैनिंग दूर हो जाएगी. 

नींबू और शहद

नींबू और शहद दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. चेहरे पर नींबू और शहद दोनों का मिश्रण लगाने से चेहरे की ड्राईनेस दूर हो जाती है. नींबू और शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने का काम करते हैं.

नींबू का रस

एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर नींबू स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. नींबू के रस में हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरे को गरम पानी से धो लें. नींबू और हल्दी का ये पेस्ट टैनिंग दूर कर देगा. स्किन सेल्स को निखारकर त्वचा को ग्लोइंग बनाएगा. 

ऑयल की मसाज

सर्दियों के दिनों में आर्गन ऑयल, कोकोनट ऑयल और ऑलिव ऑयल स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करते हैं. इन ऑयल्स की मसाज चेहरे पर करने से ड्राईनेस दूर हो जाती है. 

डाइट में बदलाव

हमारा खान-पान भी स्किन पर सीधा असर करता है. अगर स्किन को हेल्दी रखना है तो डाइट पर ध्यान देना भी बेहद जरूरी है. इन दिनों पालक, चुकंदर और पपीता जैसी चीजें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news