How to regrow hair: क्या आप भी धीरे-धीरे गंजेपन का हो रहे हैं शिकार? घबराएं नहीं, रोजाना कर लें 4 उपाय, फिर से उगने लगेंगे बाल
Advertisement
trendingNow11360519

How to regrow hair: क्या आप भी धीरे-धीरे गंजेपन का हो रहे हैं शिकार? घबराएं नहीं, रोजाना कर लें 4 उपाय, फिर से उगने लगेंगे बाल

Remedies to remove baldness: क्या आप भी सिर के बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं. अगर हां तो घबराएं नहीं, इसका आसान और सहज इलाज उपलब्ध है. आज हम आपको इससे जुड़े 4 उपाय बताते हैं. 

How to regrow hair: क्या आप भी धीरे-धीरे गंजेपन का हो रहे हैं शिकार? घबराएं नहीं, रोजाना कर लें 4 उपाय, फिर से उगने लगेंगे बाल

Hair Care Tips: उम्र बढ़ने के साथ शरीर में बदलाव आना सामान्य बात है. इनमें स्किन का ढीला होना, आंखों की रोशनी में कमी आना और सिर के बालों का झड़ना शामिल है. आमतौर पर 40 साल के बाद बालों की जड़ें कमजोर होने लगती है. जिससे बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं. यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है. हालांकि अगर बाल झड़ने की तेज हो तो समस्या गंभीर हो जाती है. ऐसे में आपको इस समस्या के निवाकरण के लिए तुरंत कदम उठाने चाहिए. आज हम आपको बाल झड़ने से रोकने और दोबारा बाल उगाने के प्राकृतिक उपाय बताते हैं. आइए जानते हैं कि वे टिप्स क्या हैं.

इन वजहों से झड़ते हैं सिर के बाल

सबसे पहले हमें यह जान लेना जरूरी होता है कि हमारे सिर के बाल आखिर झड़ते (Hair fall problem) क्यों हैं. असल में इसकी एक नहीं बल्कि कई वजहें हैं. जिनमें हार्मोनल बदलाव, पोषक तत्वों की कमी, बाल झड़ने की फैमिली हिस्ट्री या जींस, मानसिक तनाव, गंभीर बीमारियां, कीमोथेरेपी की दवाइयां, तेजी से वजन का कम होना या ट्रॉमा शामिल हैं. अगर हम इन वजहों को दूर करने में सफल हो जाते हैं तो बाल झड़ने को रोक सकते हैं. 

भरपूर नींद लेना अच्छी सेहत की निशानी

अगर आप सिर के बाल झड़ना (Hair fall problem) रोकना चाहते हैं तो मानसिक तनाव को दूर करें. इसके लिए आप रोजाना 7-8 घंटे की गहरी नींद लेना शुरू करें. असल में जब आप सो रहे होते हैं तो आपका शरीर खुद के अंदर की मरम्मत कर रहा होता है. आपके सोते समय आपके ग्रोथ हार्मोन सेल प्रोडक्शन को तेज करने में मदद करते हैं, जिससे बाल उगाने वाले हार्मोन मजबूत बनते हैं और बालों का झड़ना रुक जाता है. 

इन दोनों विटामिन को लेना न भूलें

सिर के बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन ए और ई को जरूर शामिल करें. विटामिन ए को सिर की खोपड़ी के छिद्रों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए फायदेमंद माना जाता है. वहीं विटामिन ई सिर की खोपड़ी में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है.

रोजाना सिर की खोपड़ी की मसाज करें 

बालों की ग्रोथ करने और उन्हें झड़ने (Hair fall problem) से रोकने के लिए सिर की हर दूसरे दिन चंपी करवाने की आदत डालें. ऐसा करने से सिर में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और तेल खोपड़ी के छिद्रों के जरिए बालों की जड़ों तक जाता है. जिससे बालो को पोषण मिलता है और वे मजबूत होते हैं. 

भोजन में प्रोटीन को करें शामिल

सिर के बाल प्रोटीन से मिलकर बने होते हैं. अगर शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है तो बाल झड़ने (Hair fall problem) की समस्या शुरू हो जाती है. इस कमी को दूर करने के लिए सब्जी, रोटी, दाल, फल, दूध, अंडे और मांस का सेवन कर सकते हैं. आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि शरीर में प्रोटीन की कभी कमी न होने पाए.

ये घरेलू उपाय भी हैं काम के

सिर के बाल उगाने और उनका झड़ना (Hair fall problem) कम करने के लिए आप कई घरेलू चीजें भी इस्तेमाल में ला सकते हैं. इनमें लहसुन, प्याज और अदरक शामिल हैं. अगर आप गंजेपन की समस्या से परेशान और दोबारा से सिर पर बाल उगाना चाहते हैं तो सिर की खोपड़ी पर अदरक, लहसुन और प्याज का घोल तैयार कर उसकी मालिश कर सकते हैं. रात भर इस घोल को सिर पर लगाने के बाद आप अगली सुबह उसे धो लें. करीब 2 महीने तक इस उपाय को करने के बाद आपके सिर के बाल वापस उगने शुरू हो सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news