Ear Wax Removal: भूलकर भी कान में न डालें हेयरपिन और माचिस की तीली, ये है मैल साफ करने का सही तरीका
Advertisement
trendingNow11331315

Ear Wax Removal: भूलकर भी कान में न डालें हेयरपिन और माचिस की तीली, ये है मैल साफ करने का सही तरीका

Ear Wax Cleaner: कान का मैल (Ear Wax) साफ करने के कुछ आसान तरीके हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं. वैसे तो ईयर वैक्स हमारे कानों की सुरक्षा करता है, लेकिन अधिक मात्रा में जमा होने पर ये ईयरड्रम को ब्लॉक कर सकता है.

कान का मैल साफ करने का तरीका.

Ear Wax Cleaning: कान (Ear) हमारे शरीर का नाजुक अंग है. इसका खास ध्यान रखना चाहिए. बता दें कि कुछ लोग कान में जमा मैल (Ear Wax) को निकालने के लिए हेयरपिन (Hair Pin), माचिस की तीली, सेफ्टीपिन (Safety Pin) या अन्य नुकीली चीजों का इस्तेमाल करते हैं जो खतरनाक साबित हो सकता है. इससे आपके कान का पर्दा (Ear Drum) फट सकता है. आपके सुनने की शक्ति जा सकती है. ऐसे में आपको जान लेना चाहिए कि कान में जमा मैल साफ करने का सही तरीका क्या है?

कान का मैल कैसे करें साफ?

- बता दें कि कान में जमा मैल को साफ करने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. कान में जमा मैल साफ करने के लिए कान में बादाम के तेल डालें और फिर करीब 5 मिनट तक सिर को उसी दिशा में मोड़कर रखें. इसके बाद मैल मुलायम हो जाएगा और आराम से बाहर निकल आएगा.

- कान में जमा मैल को निकालने के लिए सरसों का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि, सरसों के तेल को इस्तेमाल करने से पहले उसकी क्वालिटी की जांच जरूर कर लें. बादाम के तेल की तरह सरसों का तेल भी कान में जमा मैल को मुलायम कर देता है.

- बेबी ऑयल भी कान का मैल साफ करने में कारगर साबित होता है. हालांकि अगर कान में जमा मैल नहीं निकल रहा है तो डॉक्टर के पास जाएं, खुद कान का मैल निकालने की कोशिश नहीं करें.

- हालांकि कुछ लोग कान में जमा मैल साफ करने के लिए हाइड्रोजन पराक्साइड और सेब के सिरके का भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ऐसा कुछ भी करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ज्यादा ईयर वैक्स से नुकसान

गौरतलब है कि ईयर वैक्स वैसे तो कानों को सुरक्षित रखने के लिए होता है, लेकिन यह बहुत ज्यादा मात्रा में हो जाने पर समस्या पैदा कर सकता है. इससे संक्रमण का खतरा हो सकता है. वहीं ईयरड्रम भी ब्लॉक हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news