Urination Health Issues: लंबे समय तक यूरीन रोकने से होती हैं ये बीमारियां, इससे अधिक समय लग रहा यूरीन करने में तो हो जाएं सतर्क
Advertisement

Urination Health Issues: लंबे समय तक यूरीन रोकने से होती हैं ये बीमारियां, इससे अधिक समय लग रहा यूरीन करने में तो हो जाएं सतर्क

Health Tips: क्या आपको भी यूरिन करने में ज्यादा समय लगता है या फिर आपको काफी लंबे समय तक अपना यूरिन रुक कर के रखने की आदत है? इन सभी चीजों का आपकी सेहत पर किस तरह का प्रभाव पड़ता है इसके बारे में जानने के लिए लेख को पढ़ें.

फाइल फोटो

Longer Time Taken For Unirantion Problems: मनुष्य का शरीर तभी ठीक से काम कर सकता है जब उसके अंदर से सभी तरह के टॉक्सिंस और अशुद्धियां बाहर निकल जाए. इसके लिए सही से यूरिनेशन होना बहुत जरूरी है. आपने काफी बार नोटिस किया होगा कि कुछ लोगों को यूरिन करने में काफी ज्यादा समय लगता है. हाल ही में इसको लेकर के एक चौका देने वाली बात सामने आई है. यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन की नर्स प्रैक्टिशनर टेनिस जेनिस मिलर ने लोगों को सावधान करते हुए बताया है कि अधिक देर तक यूरिन करने से कई समस्याएं खड़ी हो सकती हैं. 

यूरिन को लंबे समय तक रोकना है खतरनाक
यूरिन शरीर में मौजूद अशुद्धियों को बाहर निकालकर ब्लड फ्लो को साफ करता है, इसलिए लंबे समय तक यूरिन को रुक कर के रखने से कई तरह की बीमारियां या फिर संक्रमण होने का खतरा रहता है. बहुत घंटो तक किसी वजह से यूरिन को रोक करके रखना आपके लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है. आपको बता दें लंबे समय तक यूरिन रोकने के कारण ब्लैडर में सूजन होने का खतरा रहता है.

यूरिन करने में ज्यादा समय लगना खतरे की घंटी
एक्सपर्ट्स ऐसा बताते हैं अगर आपको यूरिन करने में ज्यादा समय लग रहा है तो वह किसी खतरे की घंटी हो सकती है. ऐसा होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए वरना कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं पैदा हो सकती हैं. डेलीस्टार की एक रिपोर्ट में बताया है कि जिन मैमल्स का वजन 3 किलो से अधिक होता है वह 21 सेकेंड के अंदर अपने मूत्राशय को खाली कर लेते हैं.

नहीं लगना चाहिए इससे ज्यादा समय
यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन की नर्स प्रैक्टिशनर के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति को यूरिन करने में 20 सेकंड से अधिक का समय लग रहा है तो इसका मतलब है कि उसने लंबे समय से यूरिन को रोक कर रखा था. आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको अपनी ओर ध्यान देना होगा कि क्या आप कहीं अधिक पानी तो नहीं पी रहे या फिर आप सही समय पर यूरिन जा रहे हैं या नहीं जा रहे हैं. इन चीजों के  बारे में पता लगा कर के आप खुद को भविष्य में होने वाली बड़ी बीमारियों से बचा सकते हैं. अगर समय रहते देर तक यूरिन करने की समस्या को नहीं ठीक किया गया तो भविष्य में तो स्टोन, गॉल ब्लैडर(Gall Bladder) में सूजन और प्रोस्टेट जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news