Health Tips: पेट में कीड़े हैं तो शरीर देता है ये संकेत, इन कारणों से होती है बीमारी; यूं करें दूर
Advertisement
trendingNow11376587

Health Tips: पेट में कीड़े हैं तो शरीर देता है ये संकेत, इन कारणों से होती है बीमारी; यूं करें दूर

Stomach Worms: इंसान के पेट में कीड़े होने पर उसकी बॉडी कुछ संकेत देती है. ऐसा होने से कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. आइए इसके बारे में जानते हैं.

फाइल फोटो

Body Signs For Worms: पेट में कीड़े होने की समस्या बहुत आम है. इस समस्या से ना सिर्फ बच्चे बल्कि कई बार बड़ों को भी परेशान होना पड़ता है. बच्चों को जब भी कीड़े काटते हैं तो इसकी वजह से वो बहुत ज्यादा रोते हैं. कीड़े काटने के कारण खुजली की समस्या होती है. बच्चा अगर छोटा है तो इस बात को नहीं बता पाता है. कई बार तो बच्चों की पॉटी से कीड़े आ जाते हैं. पेट में कीड़े काटने के कुछ लक्षण होते हैं. जिनको समय रहते पहचान कर इस समस्या का हल ढूंढा जा सकता है.

चेहरे का सूखना
जिन लोगों के पेट में कीड़े होते हैं. उनका चेहरा मुरझाया रहता है या फिर उनके फेस पर हमेशा सूखापन नजर आता है. होठों के आस-पास का रूखापन भी इसकी एक वजह हो सकता है.

लार टपकना
रात में सोते समय अगर बच्चे के मुंह से लार टपकती है तो यह भी पेट में कीड़े होने का एक संकेत है. ये लक्षण बच्चों के साथ बड़ों में भी पाए जाते हैं. अगर आपको रात में सोते समय लार टपकने का एहसास नहीं हो रहा है तो सुबह उठकर देखिएगा, आपको तकिए के कवर पर इसके निशान मिल जाएंगे.

पेट में दर्द
कीडे़ पड़ने के कारण पेट में हमेशा दर्द महसूस होता रहता है. इसके अलावा ऐसा लगता है कि उल्टी हो जाएगी. 

पेट में कीड़े पड़ने के कारण
वैसे तो बच्चों और बड़ों दोनों के पेट में कीड़े पड़ने के अलग-अलग कारण होते हैं. बच्चों में ज्यादातर ये समस्या साफ-सफाई ना होने के कारण होती है. बच्चों की आदत होती है कि वो बार-बार अपना हाथ मुंह में डालते हैं जिसके कारण ये समस्या हो सकती है. वहीं दूसरी ओर बड़ों में यह समस्या संक्रमित भोजन का सेवन करने से होती है. इसके अलावा गंदा पानी, अत्यधिक मीठा खाना, खाना खाने से पहले हाथ ना धोना और किचन में साफ-सफाई का ना होना भी पेट में कीड़े पड़ने की वजह हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news