New pandemic 2022: कोरोना के आतंक के बाद अब इस नई बीमारी ने डराया, लाखों लोगों की जा सकती है जान
Advertisement
trendingNow11457919

New pandemic 2022: कोरोना के आतंक के बाद अब इस नई बीमारी ने डराया, लाखों लोगों की जा सकती है जान

New disease after corona: कोरोना के बाद दुनियाभर में लोग एक नई बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि यह बीमारी इबोला और कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है.

प्रतीकात्मक चित्र

Diseases X Discovered After Corona: दुनिया अभी कोरोना और मंकीपॉक्स जैसे खतरनाक बीमारियों से लड़ ही रही  है कि एक और खतरनाक बीमारी ने दुनिया में दस्तक दे दी है. वैज्ञानिकों का मानना है कि यह आगे चलकर किसी बड़े महामारी का रूप ले सकती है. कोरोना के प्रकोप में शायद ही ऐसा कोई शख्स होगा जिसने अपने सगे-संबंधियों या परिचितों को न खोया हो. रिसर्चर का मनाना है कि इस बीमारी ने अगर महामारी का रूप लिया तो यह इबोला से भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है. इस डिजीज X के खिलाफ डब्ल्यूएचओ ने काम करना शुरू कर दिया है.

80 प्रतिशत मरीजों की मौत

इस बीमारी को लेकर रिसर्चर ने कई डरावने खुलासे किए हैं. बताया जा रहा है कि इस बीमारी से ग्रसित 80 फीसदी लोगों की मौत हो जाती है. यह इतना ज्यादा खतरनाक है कि अब तक इसकी बारे कुछ स्पष्ट जानकारी वैज्ञानिकों के पास नहीं है. कोरोना के बाद ज्यादातर लोग कमजोर इम्यूनिटी का समाना कर रहे हैं. इस बीच कुछ रिसर्चर्स को मानना है कि यह बीमारी ज्यादा लोगों को आसानी से अपना आहार बना सकती है.

अफ्रीका के देशों में दिखा रही असर

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसके अधिकतर मामले पश्चिमी अफ्रीका के देशों से सामने आ रहे हैं. इसमें मरीज को ठीक से नहीं रखा जाए तो यह देश के बढ़े हिस्से में फैल सकती है. रिसर्चर डिजीज X के इलाज के लिए दिन रात रिसर्च कर रहे हैं. डब्ल्यूएचओ (WHO) इस बीमारी से निपटने के लिए करीब 300 वैज्ञानिकों की टीम तैयार की है. यह टीम इस बीमारी के खिलाफ असर दिखाने वाली दवाईयों और वैक्सीन के शोध पर भी काम करेगी. रिसर्चर का मानना है अगर इस बीमारी ने किसी महामारी का रूप लिया तो यह कोरोना और किसी दूसरे संक्रामक महामारी से ज्यादा संख्या में लोगों की जान ले सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news