Mulethi Benefits: सर्दी-जुकाम का रामबाण इलाज है मुलेठी, इन बीमारियों में भी है फायदेमंद
Advertisement

Mulethi Benefits: सर्दी-जुकाम का रामबाण इलाज है मुलेठी, इन बीमारियों में भी है फायदेमंद

Home Remedies: सर्दियों के दिनों में कई बीमारियां शरीर को जकड़ लेती हैं. इन दिनों में अगर सर्दी-जुकाम और बदन दर्दी जैसी परेशानियों से दूर रहना है, तो मुलेठी का सेवन करना चाहिए. मुलेठी के सेवन करने से कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. 

सर्दियों में मुलेठी के फायदे

Winter Health Tips: मुलेठी (Mulethi) में कई औषधीय गुण समाए हुए हैं. इसकी तासीर गर्म होती है, इस वजह से सर्दियों के दिनों में मुलेठी का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. मुलेठी में  एंटी-वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. मुलेठी के सेवन से कई बीमारियों में आराम मिलता है. इससे सर्दी-जुकाम, बुखार  और खांसी जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं. मुलेठी में मौजूद कैल्शियम हड्डियों से जुड़ी परेशानियों को भी दूर कर देता है. आइए जानते हैं कि मुलेठी का सेवन किस तरह करना चाहिए और इससे क्या फायदे होते हैं. 

मुलेठी के फायदे

  • मुलेठी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है.
  • सर्दी-जुकाम और खांसी की परेशानी मुलेठी से दूर हो जाती है.
  • मुलेठी पाचन में फायदेमंद है. 
  • मुलेठी बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है.
  • मुलेठी हड्डियों को मजबूत बनाता है और दर्द में राहत देता है.
  • ये कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करता है.

कैसे करें सेवन

मुलेठी के सेवन का तरीका जानना भी बहुत जरूरी है. मुलेठी की चाय, मुलेठी का काढ़ा और मुलेठी का पाउडर बनाकर उसका सेवन किया जा सकता है. हम बीमारी के हिसाब से मुलेठी का सेवन कर सकते हैं. 

मुलेठी की चाय

मुलेठी की चाय सेहत के लिए फायदेमंद है. मुलेठी को अच्छी तरह उबालकर उसमें अदरक, तुलसी और मिठास के लिए शहद मिलाकर चाय बना सकते हैं. इस चाय में मौजूद गुण खांसी और सर्दी-जुकाम की परेशानी दूर कर देंगे. इस चाय को दिन में 2 बार पी सकते हैं.

मुलेठी का पाउडर

मुलेठी के टुकड़ों को पीसकर उसका पाउडर बना लें. सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए मुलेठी के पाउडर को गर्म पानी के साथ मिलाकर पी सकते हैं. मुलेठी का पाउडर चाय में डालकर भी पी सकते हैं. 

मुलेठी के गरारे

मुलेठी से गरारे करने से गले में खराश की परेशानी दूर हो जाती है. मुलेठी के पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर या फिर मुलेठी के टुकड़ों को गर्म पानी में डालकर गरारे करने से खराश दूर हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news