Antibiotic Leaves: कई बीमारियों के इलाज में कारगर है ये पत्तियां, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका
Advertisement
trendingNow11649667

Antibiotic Leaves: कई बीमारियों के इलाज में कारगर है ये पत्तियां, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Antibiotic Leaves Health Benefits: नीम एंटीबायोटिक गणों से भरपूर मानी जाती है. ये औषधीय रूप में काफी काम आती है.  भले ही इसकी पत्तियां कड़वी होती हैं, लेकिन यह त्वचा से लेकर कई बीमारियों में बेहद फायदेमंद होती है.

 

Antibiotic Leaves: कई बीमारियों के इलाज में कारगर है ये पत्तियां, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Antibiotic Leaves Health Benefits: नीम का इस्तेमाल कई तरह की औषधि बनाने के लिए किया जाता है. ये एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर होती है. नीम की पत्तियों का स्वाद कैसा होता है, ये तो सभी जानते होंगे. बेशक ये स्वाद में कड़वी होती है. वहीं ये सेहत के लिहाज से बहुत गुणकारी होती है. आयुर्वेदिक और पारंपरिक चिकित्सा के अलावा कई शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने इस औषधि को सेहत को लिए बेहद फायदेमंद बताया. 

भारतीय वेदों में नीम का नाम सर्व रोग निवराणी रखा गया है, जिसका अर्थ होता है सभी बीमारियों को रोकने वाली पत्ती. नीम का पेड़ जहां कहीं भी रहता है, ये अपने आसपास के माहौल को शुद्ध बनाए रखता है. इसकी पत्तियां, टहनियां, छाल कई बीमारियों को दूर करने में दवा का काम करती हैं. तो आइए जानें इसके अन्य फायदों के बारे में...

1. त्वचा के लिए फायदेमंद- नीम की पत्तियां स्किन के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं. गर्मियों में तो ये त्वचा को एलर्जी से बचाती हैं. नीम की पत्तियों में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो आपकी स्किन पर चकत्ते और खुजली से छुटकारा दिलाने में प्रभावी हो सकते हैं. इसके इस्तेमाल से मुंहासों से भी छुटकारा मिलता है. 

2. बॉडी को डिटॉक्स करती है नीम- नीम में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. इसके अलावा विटामिन सी का भी बेहतरीन स्रोत है. इसके सेवन से शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद मिलती है. ये खून को साफ करता है और ब्लड सरकुलेशन को बढ़ावा देता है. जब शरीर डिटॉक्सिफाई होता है तो त्वचा पर इसका साफ असर नजर आता है.

3. इम्यूनिटी बूस्ट करती है नीम- नीम में मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं और वायरल सर्दी खासी से लड़ने के लिए शरीर को तैयार करते हैं. यानी नीम की पत्तियों से इम्यूनिटी बूस्ट होती है.

4. पाचन को सुधारती है नीम- पाचन से जुड़ी समस्या में भी नीम की पत्तियां फायदेमंद है. नीम की तासीर ठंडी होती है और यह एसिडिटी सीने में जलन और पाचन को सुधारने में काफी प्रभावी औषधि मानी जाती है. नीम की पत्तियां पाचन तंत्र से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर पेट से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में मददगार हैं.

5. चोट या घाव ठीक करने में मददगार- नीम में एटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं. अगर आप फोड़े और फुसियों की समस्या से बचना चाहते हैं तो नीम के पत्ते, छाल और फलों को बराबर मात्रा में पीस लें औऱ इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं.इससे फोड़े-फुंसियां और घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news