Advertisement
trendingPhotos1959978
photoDetails1hindi

Dry Coriander Benefits: इन 5 बीमारियों के लिए संजीवनी का काम करता है सूखा धनिया, ऐसे करें सेवन

Dry Coriander Benefits: भारतीय किचन में ऐसे कई सारे मसाले पाए जाते हैं जो खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं और साथ में स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. कई मसाले सब्जी, दाल की पौष्टिकता को डबल कर देते हैं. मानसिक और शारीरिक स्वास्थ के लिए मसाले काफी जरूरी होते हैं. इसमें से एक है धनिया. सूखे धनिये के सेवन से शरीर की कई बीमारियां दूर होती हैं. आइए जानते हैं.

 

1. जोड़ों का दर्द

1/5
1. जोड़ों का दर्द

सूखा धनिया जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द को कम करने में मददगार होता है. 

 

2. स्किन प्रॉबल्म

2/5
2. स्किन प्रॉबल्म

सूखा धनिया एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा संबंधी बीमारियों को दूर करने में काफी फायदेमंद होता है. नियमित रूप से सूखा धनिया खाने से स्किन शाइनी और स्वस्थ रहती है.

 

3. डायबिटीज

3/5
3. डायबिटीज

धनिया में विटामिन K, सिलेनियम समेत कई फाइबर मौजूद होते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए बेहद ही मददगार होते हैं. धनिया में मौजूद फाइबर खाने को सही से पचाने में मदद करता है और शुगर को कंट्रोल रखता है. 

 

4. सर्दी जुकाम

4/5
4. सर्दी जुकाम

धनिया के बीजों में विटामिन्स पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में काफी सहायक होते हैं. धनिया के बीज को पीसकर शहद के साथ खाया जाए तो पुरानी से पुरानी खांसी ठीक हो सकती है.

 

5. डेंटल प्रॉबल्म

5/5
5. डेंटल प्रॉबल्म

सूखा धनिया के सेवन से दांत की बीमारियां भी दूर रहती हैं. दांतों का दर्द, मसूड़ों की सूजन, मुंह से बदबू से छुटकारा पाने के लिए भुने हुए धनिया के बीजों को थोड़ी देर चबाएं. इससे आपको आराम मिलेगा.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़