Advertisement
photoDetails1hindi

Fit Without Workout: वर्कआउट करने का टाइम नहीं, तो फिट रहने के लिए ट्राई करें ये टिप्स

Have No Time To Workout Then Try These Tips: अगर आपके पास भी इस भागदौड़ भरी जिंदगी में वर्कआउट करने का टाइम नहीं है तो परेशान ना हों. कुछ आसान टिप्स अपनाकर भी आप हेल्दी और फिट रह सकते हैं. वर्कआउट के अलावा आप कुछ नई हेल्दी आदतें अपने रूटीन में शामिल करके फिट रहने में कामयाब हो सकते हैं.

अच्छा ब्रेकफास्ट करना है जरूरी

1/5
अच्छा ब्रेकफास्ट करना है जरूरी

सुबह के समय आपको बिल्कुल राजा-महाराजाओं की तरह खाना चाहिए यानी भरपूर मात्रा में पॉष्टिक आहार लें. अंडा, दूध, फल, अनाज समेत सभी हेल्दी चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. ऐसा करने से आपके शरीर को पूरे दिन की भागदौड़ के लिए मजबूती मिलेगी.

सुबह जल्दी उठना

2/5
सुबह जल्दी उठना

हमेशा फिट रहने के लिए रोजाना जल्दी उठने की कोशिश करें. सुबह के समय अगर आप सूरज उगने से पहले उठते हैं तो आप ऑक्सीजन की ज्यादा मात्रा कंज्यूम कर पाएंगे. कुछ दिन ऐसा ट्राई करके देखें, आप खुद ही तरोताजा महसूस करने लगेंगे.

काम के बीच में ब्रेक लेते रहें

3/5
काम के बीच में ब्रेक लेते रहें

अगर आप डेस्क वर्क करते हैं तो ये जरूरी है कि आप अपने काम के बीच में शॉर्ट ब्रेक्स लेते रहें. एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठे रहने के बजाए हर एक घंटे में केवल 5-10 मिनट का ब्रेक लेने की कोशिश करें. इससे आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी.

बाहर के खाने को करें नजरअंदाज

4/5
बाहर के खाने को करें नजरअंदाज

अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो जितना हो सके उतना बाहर के खाने को अवॉइड करें. बाहर के खाने से आपका पूरा डाइजेस्टिव सिस्टम बिगड़ सकता है जो तमाम तरह की बीमारियों को न्योता देता है. दोपहर के खाने में हरी सब्जियां खाने से आपकी फिटनेस और अच्छी हो सकती है.

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

5/5
ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

अक्सर हम अपने काम में इतना बिजी हो जाते हैं कि हमें पानी तक पीने का होश नहीं रहता. ये आदत आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकती है. एक गिलास पानी खाने से पहले पीने से आप अपना वजन घटाने में भी कामयाब हो सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़