Advertisement
photoDetails1hindi

Health Tips: न्यूट्रिएंट्स का भंडार है चुकंदर और अनार का जूस, पीने से दूर हो जाएंगी ये बड़ी बीमारियां

Pomegranate and Beetroot Juice: चुकंदर और अनार दोनों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. चुकंदर और अनार के जूस को पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. ये जूस बड़ा फायदेमंद माना जाता है. चुकंदर बीटा कैरोटीन, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन-बी, विटामिन-सी, फॉस्फोरस, कैल्शियम  और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अनार में कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं कि अनार और चुकंदर के जूस को पीने से क्या फायदे होते हैं. 

खून की कमी दूर करे

1/6
खून की कमी दूर करे

आयरन से भरपूर जूस शरीर में खून की मात्रा बढ़ाता है. इस जूस को पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी पूरी हो जाती है. अनार और चुकंदर का जूस पीने से खून बढ़ता है और एनीमिया जैसी बीमारी दूर हो जाती है.

ब्लड प्रेशर

2/6
ब्लड प्रेशर

अनार और चुकंदर दोनों ही एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इनका जूस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. मिनरल्स से भरपूर ये जूस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

हार्ट के लिए फायदेमंद

3/6
हार्ट के लिए फायदेमंद

चुकंदर और अनार से बना जूस हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है.  ये ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है. साथ ही इस जूस में मौजूद पोषक तत्व नसों को भी हेल्दी बनाए रखते हैं. जूस को पीने से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. 

पाचन के लिए फायदेमंद

4/6
पाचन के लिए फायदेमंद

इस जूस में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं. ये पाचन को बेहतर बनाने का काम करते हैं. अपच और कब्ज जैसी परेशानियां इस जूस को पीने से दूर हो जाएंगी. 

एनर्जी से भरपूर

5/6
एनर्जी से भरपूर

चुकंदर और अनार का जूस एनर्जी से भरपूर होता है. इस जूस को पीने से शरीर में एनर्जी की पूर्ति हो जाती है. पेट भरा रहता है और कमजोर महसूस नहीं होती है. इस जूस को पीने से थकान भी दूर हो जाती है.

स्किन के लिए फायदेमंद

6/6
स्किन के लिए फायदेमंद

चुकंदर और अनार का जूस स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इस जूस में एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी पाए जाते हैं जो स्किन सेल्स को निखारने का काम करते हैं. चुकंदर और अनार का जूस कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर देता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़