Milk side effect: इन लोगों को फायदा नहीं नुकसान करता है दूध, आज ही कर दें डाइट से दूर
Advertisement
trendingNow11375238

Milk side effect: इन लोगों को फायदा नहीं नुकसान करता है दूध, आज ही कर दें डाइट से दूर

Milk side effects on body : हम सब जानते हैं कि दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें दूध से नहीं पीना चाहिए वरना ये फायदे की जगह कई नुकसान देने लगता है.

 

फाइल फोटो

Side effects of packed milk: दूध में मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स की वजह से इसे संपूर्ण आहार का दर्जा मिला हुआ है. ये हमें कई तरह से पोषण प्रदान करता है. इसके साथ ही यह हमारी हड्डियों, बालों और नाखून को मजबूती देता है. दूध के तमाम फायदे होने के बावजूद कुछ लोगों को दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि दूध इन्हें फायदा देने की जगह नुकसान देने लगता है.

किन लोगों को नहीं पीना चाहिए दूध

फैटी लिवर की समस्या का सामना करने वालों को दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसे लोगों में दूध को पचाने की क्षमता बेहद कम होती है. इस दिक्कत से जूझ रहे लोग अगर दूध का सेवन करते हैं तो उनके लिवर में सूजन हो सकती है और उनका फैट भी तेजी से बढ़ने लगता है. एक्सर्पट का मानना है कि फैटी लिवर की समस्या से जूझ रहे लोगों को दूध से दूरी रखनी चाहिए. 

गैस की दिक्कत वाले दूध को करें अवॉइड

जिन लोगों को गैस की समस्या होती है उन लोगों को दूध नहीं पीना चाहिए. पाचन तंत्र ठीक न होने की वजह से लोगों में अक्सर गैस की दिक्कत होती है. इस दौरान अगर कोई दूध पीता है तो उसका पेट फूल जाता है और पेट दर्द की परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है. इसके साथ ही दूध में मौजूद लैक्टोज पेट खराब कर देता है.

स्किन प्रॉब्लम वाले रहें दूध से दूर

कुछ लोगों में देखा जाता है कि मुहांसों की समस्या बार-बार आती है. इस तरह की दिक्कतों का सामना करने वालों को दूध से दूरी बनानी चाहिए. अगर ऐसे लोग दूध का सेवन करते हैं तो उनमें दाने निकलने की दिक्कत ज्यादा बढ़ जाती है.

मोटापे की समस्या वाले रहें दूर

अगर कोई शख्स बढ़ते वजन से परेशान है तो उसे दूध से दूरी रखनी चाहिए क्योंकि दूध में मौजूद फैट से वजन और तेजी से बढ़ने लगता है. हालांकि इस दौरान एक लिमिट में दूध का सेवन किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news