Socks Side Effects: रात में मोजे पहनना पड़ सकता है सेहत पर भारी, हो सकते हैं ये नुकसान
Advertisement

Socks Side Effects: रात में मोजे पहनना पड़ सकता है सेहत पर भारी, हो सकते हैं ये नुकसान

Socks At Night: सर्दियों के दिनों में लोग रातभर मोजे पहनकर सोते हैं. ज्यादा मोजे पहनने की वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि मोजे पहनने से क्या नुकसान होते हैं. 

मोजे पहनकर सोने के नुकसान

Side Effets Of Socks: जूतों को पहनने से पहले मोजे पहनना जरूरी होता है. ये ठंड से बचाने में भी मदद करते हैं. सर्दियों के दिनों में मोजों के बिना काम चल पाना मुश्किल है. सबसे ज्यादा ठंड पैरों के तलवों में ही लगती है. मोजे तलवों को कवर करते हैं और ठंड से बचाते हैं. कई ठंड से बचने के लिए रात में भी मोजे पहनकर सोते हैं. रात में मोजों को पहनने की वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि मोजों को पहनने की वजह से क्या नुकसान होते हैं. 

ब्लड सर्कुलेशन पर असर

मोजे काफी टाइट होते हैं. ये ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित कर सकते हैं. मोजे पहनने की वजह से ब्लड ठीक से पंप नहीं हो पाता है. इसकी वजह से हार्ट की सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है. 

ओवरहीटिंग की वजह 

मोजे पैरों को गर्म करने का काम करते हैं, लेकिन अगर आप रातभर मोजे पहने रहते हैं तो इससे ओवरहीटिंग की परेशानी हो सकती है. इससे सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. 

पैरों में इंफेक्शन

मोजे पहनने की वजह से पैरों में इंफेक्शन की परेशानी हो सकती है. दिनभर मोजे पहनने की वजह से उनमें गंदगी और बैक्टीरिया चिपक सकते हैं. इससे इंफेक्शन हो सकता है. स्किन से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. मोजे फंगल इंफेक्शन की वजह भी बन सकते हैं. 

अनिद्रा की परेशानी

टाइट मोजे ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करते हैं.ये पैरों में ईचिंग की वजह भी बन सकते हैं. मोजे पहनने की वजह से घबराहट भी होने लगती है. इससे आपकी नींद पर बुरा असर पड़ सकता है. मोजे की वजह से अनिद्रा की परेशानी हो जाती है. 

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप सर्दियों में पैरों को गर्म रखना चाहते हैं तो कुछ बातों को ध्यान में रखकर रातभर मोजे पहन सकते हैं. रातभर मोजे पहनते हैं तो ढीले मोजे पहनना चाहिए. मोजे धुले हुए ही होना चाहिए. इसके अलावा मोजे पहनने से पहले पैरों की मालिश करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news