Summers Health: दुबले-पतले लोगों को बढ़ाना है वजन, तो रोजाना डाइट में शामिल करें ये पीला फल
Advertisement

Summers Health: दुबले-पतले लोगों को बढ़ाना है वजन, तो रोजाना डाइट में शामिल करें ये पीला फल

Mango For Weight Gain: कुछ लोग अपने दुबले-पतले शरीर को लेकर काफी परेशान रहते है. बहुत कुछ करने के बाद भी वजन बढ़नें में दिक्कत आती है. तो इसके लिए गर्मियों में आपके लिए एक कारगर फल है, जिसके सेवन से आसानी से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. आइये जानें...   

 

Summers Health: दुबले-पतले लोगों को बढ़ाना है वजन, तो रोजाना डाइट में शामिल करें ये पीला फल

Mango For Weight Gain: आजकल अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं. वजन कम करने के लिए लोग न जानें क्या-क्या करते हैं, जिम जाकर भी उनका वजन नहीं घटता है. वहीं दूसरी ओर कुछ लोग अपने दुबले-पतले शरीर को लेकर भी चिंता में रहते हैं. तमाम जतन के बाद भी उनका वजन नहीं बढ़ता है. इस कारण उनको कभी कोई कपड़ा फिट नहीं आता, कभी-कभी वे अपने दबले शरीर को लेकर कुछ लोगों के सामने शर्माते भी हैं. अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं, जिनका वजन नहीं बढ़ता है. तो इस गर्मी में आप एक फल का सेवन कर सकते हैं. इसका नाम है आम है. 

आम गर्मियों में सबसे ज्यादा लोगों का पसंदीदा फल होता है. लोग इसका शेक या फिर काटकर खाना पसंद करते हैं. वजन बढ़ाने के लिए भी आम का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स इस बात को लेकर सलाद दे चुके हैं. तो आइये आज हम आपको बताएं कि आम से आप किस तरह तेजी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं. 

वजन बढ़ाने का शानदार तरीका  

1. वजन बढ़ाने के लिए केवल डाइट पर ही निर्भर न रहें. इसके लिए आप नियमित व्यायाम भी करें. 

2. डाइट में आम को शामिल करें. इशके शेक या फिर काटकर भी खा सकते हैं. 

3. पाचन तंत्र को मजबूत करें और भोजन में ड्राई फ्रूट्स को भी शामिल करें. 

4. गर्मियों में वजन बढ़ाने में आम काफी मददगार है. इसके लिए आप आम के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. फिर एक ग्लास दूध में आम के टुकड़ों को डालें. अब इन्हें मिलाकर चम्मच से खाएं. इस तरह सेहतमंद ढंग से आपका वजन बढ़ेगा. 

5. हमेशा प्राकृतिक रूप से पका हुआ आम ही खाएं. केमिकल आम खाने से आपको सेहत संबंधी दिक्कतें भी हो सकती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news