Fiber Foods: पेट से जुड़ी हर समस्या में कारगर होते हैं ये स्पेशल फूड्स, जानें सेवन का सही तरीका
Advertisement
trendingNow11657502

Fiber Foods: पेट से जुड़ी हर समस्या में कारगर होते हैं ये स्पेशल फूड्स, जानें सेवन का सही तरीका

Right Way To Eat Fiber Food In Constipation: कुछ लोगों को हर मौसम में कब्ज की समस्या रहती है. ऐसे में वो फाइबर फूड का सहारा लेते हैं. लेकिन सही तरीके से फाइबर फूड न खाने से पेट से जुड़ी समस्या का निदान नहीं हो पाता है. आज हम आपको बताएंगे कि फाइबर फूड खाने का सही तरीका क्या है...

 

Fiber Foods: पेट से जुड़ी हर समस्या में कारगर होते हैं ये स्पेशल फूड्स, जानें सेवन का सही तरीका

Right Way To Eat Fiber Food In Constipation: बदलते मौसम के चलते अधिकतर लोग कब्ज की समस्या से परेशान होने लगते हैं. अगर आप भी पेट से जुड़ी किसी तरह की समस्या से परेशान हैं, तो आपके लिए कुछ घरेलू उपाय काम आ सकते हैं. हालांकि कुछ लोग कब्ज जैसी परेशानी से आराम पाने के लिए चूरन आदि का सेवन करते हैं. तो कुछ फाइबर फूड का सहारा लेते हैं. ऐसा कई बार देखा जाता है कि इन चीजों के सेवन के बाद भी कोई राहत नहीं मिलती है. तो अब आपको बता दें, कि आपकी रसोई में ही कई ऐसे कारगर उपाय छुपे हैं, जिनकी मदद से आप कब्ज से आराम पा सकते हैं. जानकारों का ऐसा मानना है, कि आहार में अच्छे फैट वाले तेल और घी शामिल करने से मल त्याग को आसान बनाया जा सकता है. इससे बहुत जल्द आपको कब्ज से राहत मिल सकती है. 

आपको बता दें, कुछ अध्ययनों में ऐसा पाया गया कि अच्छे घी या तेल में मौजूद ब्यूटिरिक एसिड कब्ज से छुटकारा दिला सकता है और मल त्याग को आसान बनाने में मदद करता है. तो आइये जानें आहार में फाइबर फूड के साथ किस तरह से घी या तेल का इस्तेमाल करना है.  

1. सूखे पैकेज्ड फूड आइटम्स और सूखे स्नैक्स खाने से खुद को दूर रखें.

2. मांस, अंडे और सी फूड का सेवन कम करें क्योंकि वे पचने में सबसे अधिक समय लेते हैं.

3. अपने जीआई ट्रैक्ट को लुब्रिकेट करने के लिए आहार में अच्छे फैट वाले तेलों को शामिल करें. जैसे सलाद, ब्रेड या सूप में जैतून का तेल, एवोकैडो तेल शामिल कर सकते हैं.

4. अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा फाइबर शामिल करें. जैसे, कच्ची के बजाय उबली हुई सब्जियां बेहतर हैं, क्योंकि इनमें सूखापन कम होता है.

5. एक ग्लास पानी में 1 चम्मच घी मिलाएं और इसे सुबह के समय खाली पेट पिएं. 

6. इसके अलावा आप 200 मिलीलीटर गर्म दूध में एक चम्मच स्पष्ट अनसाल्टेड मक्खन मिलाएं और सोने से पहले इसका सेवन करें.

7. इस तरह से घी के इस्तेमाल से आंतों की दीवारों को चिकनाई मिलती है, जो रास्ते को साफ करता है और कब्ज में आराम देता है.

8. आप चाहें तो घी और गुड़ का मिश्रण भी खा सकते हैं. इससे गैस्ट्रिक प्रॉब्लम भी दूर करने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news