Tips To Remove Dandruff: रूसी की समस्या में बरतें ये 6 सावधानियां, Dandruff से मिल जाएगा आसानी से छुटकारा
Advertisement

Tips To Remove Dandruff: रूसी की समस्या में बरतें ये 6 सावधानियां, Dandruff से मिल जाएगा आसानी से छुटकारा

Hair Care Tips: आज हम आपके लिए डेंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं. इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप सिर की सतह पर जमें डैंड्रफ से कुछ ही दिनों में छुटकारा पा सकते हैं.

Tips To Remove Dandruff: रूसी की समस्या में बरतें ये 6 सावधानियां, Dandruff से मिल जाएगा आसानी से छुटकारा

Tips To Remove Dandruff: सर्दियां आते ही बालों में डेंड्रफ की समस्या आम होती है. जिसकी वजह से बालों में हाथ लगाते हैं आपके सिर से रूसी झड़कर गिरने लगती है जिससे आपको शर्मिंदगी का शिकार होना पड़ता है. डैंड्रफ की समस्या एक ऐसा फंगस की वजह से होती है जोकि आपकी स्कैल्प से सीबन को सोख लेता है जिससे बालों में डैंड्रफ बढ़ने लगता है. इसलिए डैंड्रफ से निजात पाना बेहद आवश्यक हो जाता है. ऐसे में आज हम आपके लिए डेंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं. इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप सिर की सतह पर जमें डैंड्रफ से कुछ ही दिनों में छुटकारा पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं डैंड्रफ से निजात (Tips To Remove Dandruff) कैसे पाएं.... 

डैंड्रफ दूर करने के टिप्स (Tips To Remove Dandruff)

बालों को साफ रखें

डैंड्रफ को दूर भगाने के लिए आप स्कैल्प के हाइजीन पर ध्यान दें. इसके लिए आप सप्ताह में करीब 3-4 बार बालों को धोएं. इसके लिए आप 2 प्रतिशत कीटोकोनोज़ोल या जिंक पायरिथियोन बेस्ड शैंपू का उपयोग कर सकते हैं. 

बालों में तेल न लगाएं

अगर आपको बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो आप बालों में किसी भी तरह का तेल (Hair Oil) लगाने से परहेज करें. बालों में तेल लगाने से डैंड्रफ की समस्या बढ़ सकती है. इसलिए ऐसे में तेल से दूरी बनाए.

गंदी कंघी का इस्तेमाल न करें

अगर आप डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आप किसी की यूज्ड कंघी या उधार ली हुई कंघी को अपने बालों में इस्तेमाल न करें. इससे आपके बालों में डैंड्रफ बढ़ सकता है. 

फिजीकल एक्टीविटी के बाद बाल धोएं

अगर आप रोजाना वर्कआउट या एक्सरसाइज या फिजीकल एक्टीविटी करते हैं तो बालों में पसीना आ जाता है. ऐसे में आप अपने बालों को तुरंत साफ पानी से वॉश कर लें. 

लंबे समय तक हैट न पहनें

अगर आप धूप में कहीं बाहर जाते हैं और हैट या टोपी पहनते हैं तो ऐसे में आप लंबे समय तक हैट न पहनें. इससे आपको ज्यादा पसीना आता है जिससे आपके बालों में डैंड्रफ का समस्या को बढ़ावा मिलता है.

डॉक्टर से परामर्श करें

अगर ये सारी चीजों करने के बावजूद आपके बालों से डैंड्रफ नहीं जा रहा है तो आप किसी डर्माटोलॉजिस्ट के पास जाकर परामर्श करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news