Yoga Benefits For Skin: उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर आई झुर्रियों को हटाएंगे ये योगासन
Advertisement
trendingNow11751494

Yoga Benefits For Skin: उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर आई झुर्रियों को हटाएंगे ये योगासन

Wrinkle Free Skin From Yoga: बढ़ती उम्र के साथ स्किन संबंधी कई दिक्कतें सामने आने लगती हैं. अगर आप चाहते हैं कि उम्र बढ़ने के बाद भी आप जवां दिखें तो उसके लिए कुछ योगासन का अभ्यास कर सकते हैं. इन योगासन को करने से आपके चेहरे की झुर्रियां कम होने लगेंगी. आइये जानें...  

 

Yoga Benefits For Skin: उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर आई झुर्रियों को हटाएंगे ये योगासन

Yogasanas Benefits For Beautiful Skin: योग के फायदे से तो सभी वाकिफ होंगे. योग के अभ्यास से स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि और भी कई समस्याओं से निजात मिलता है. योग आपको अंदर से खूबसूरत बनाने में सहायक है. आजकल ऑफिस वर्क प्रेशर के चलते लोगों के चेहरे पर टेंशन की झलकियां साफ दिखती हैं. वहीं उम्र बढ़ने के साथ ही लोग स्किन संबंधी समस्याओं का शिकार होने लगते हैं. ऐसे में चेहरे पर आई ये झुर्रियां आपकी खूबसूरती को कम कर देती हैं. ऐसे में आप स्किन को निखरा हुआ बनाने के लिए मार्केट के कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी फायदा नजर नहीं आता है.  

इसलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे योगासन के नाम जिसके रोजाना अभ्यास से आपको स्किन संबंधी कई फायदे मिलेंगे. आइये जानें उनके बारें में...
  
1. चक्रासन करें 
अगर आपकी उम्र बढ़ रही है और ऐसे में आप चाहते हैं कि हमेशा जवां दिखें, तो इसके लिए रोजाना चक्रासन का अभ्यास करें. ये योगासन आपकी त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने में सहायक है. चक्रासन उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है, जिन्हें अपनी स्किन निखरी हुई चाहिए. इसे करने के लिए सबसे पहले आपको पीठ के बल लेटना होगा. फिर अपने दोनों पंजों को मैट पर रखें. अब दोनों हाथों को मोड़कर अपने कंधों तक लाएं और अपनी हथेलियों को जमीन पर ही रहने दें. अब आ सांस लेते और छोड़ते रहें जिसमें शरीर के ऊपरी भाग को उठाना होगा और फिर सिर को मैट पर रखना होगा. इसी तरह सांस भरते हुए सिर को ऊपर उठाएं और फिर नीचे करें. ध्यान रहे ऐसा करते समय आपकी कमर बिल्कुल सीधी रहे. वहीं पैर, हाथ और चेस्‍ट को स्‍ट्रेच रखें.

2. बालासन का अभ्यास
सभी योगासन में से बालासन एक ऐसी योग पोजीशन है, जिसे करने से आपकी त्वचा बाहर की धूप, धूप और हवा से सुरक्षित रहती है. वहीं इसके अभ्यास से आप बढ़ती उम्र में भी जवां दिखेंगे. इस योगासन को करने के लिए आपको अपने घुटनों को मोड़कर योगा मैट पर बैठना है. ऐसी पोजीशन में बैठें कि हिप्‍स पैरों पर टिकें. अब अपने दोनों हाथों को खोलकर सिर के सीध में रखें. फिर सिर को नीचे की ओर झुकाएं जमीन पर रखें. आप ऐसे बैठें कि चेस्‍ट आपकी जांघों पर हों और दोनों हाथ आपके सिर के सामने हों. अब कुछ देर तक इसी अवस्था में रहें. इस आसन को आप 10 मिनट के लिए करें. 

3. हलासन करें
ये आसन आपकी त्वचा को अंदरूनी सुंदरता प्रदान करता है. इसके रोजाना अभ्यास से बढ़ती उम्र में भी यंग दिखेंगे और ग्लोइंग त्वचा मिलेगी. इसे करने के लिए अपने पीठ के बल लेटें. फिर अपनी दोनों हथेलियों को अपनी बॉडी के नजदीक रखें. इसके बाद अपने पैरों को ऊपर उठाएं और सिर तक ले जाएं और हथेलियों को जमीन पर ही दबाएं रखें. अब अपने पैरों को सिर के पीछे ले जाएं. अब इसी तरह कुछ देर रुकें. ये आसन आप करीब 10 मिनट तक करें. 

Trending news