Health Tips: ये है सीने में जलन की वजह, इस तरह सोने से दूर हो जाएगी परेशानी
Advertisement

Health Tips: ये है सीने में जलन की वजह, इस तरह सोने से दूर हो जाएगी परेशानी

Home Remedy: कई लोग अक्सर सीने में जलन की परेशानी का सामना करते हैं. इसके पीछे हमारे खान-पान की आदतें हो सकती हैं. इस परेशानी को हम एक ट्रिक के जरिए दूर कर सकते हैं. 

 

सीने में जलन की परेशानी को दूर करने के तरीके

Heartburn Home Remedy: सीने में जलन को कई लोग सीधा हार्ट अटैक से जोड़कर देखते हैं. सीने में जलन होने की परेशानी आम है, इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. तला-भुना और मसालेदार खाने की वजह से सीने में जलन होती है. ऐसा खाना एसिडिटी की वजह बनता है और सीने में जलन होने लगती है. अगर आप एसिडिटी की वजह से सीने में होने वाली जलन से बचना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. 

सीने में जलन की वजह

सीने में जलन होने की मुख्य वजह पेट में एसिडिटी होना है. ऐसा तब होता है जब एसोफेगस का स्फिंकटर ठीक से बंद नहीं हो पाता है. इस स्थिति में पेट में बनने वाला एसिड ऊपर की ओर आने लगता है और सीने में जलन होती है. 

सोने से दूर होगी परेशानी

सीने में जलन को बिना दवाइयों के भी दूर किया जा सकता है. अगर सीने में जलन की परेशानी दूर करनी है तो सही तरीके से सोने से ये परेशानी दूर हो सकती है. सीने में जब जलन हो तो बाईं ओर करवट लेकर सो जाना चाहिए. इस तरह से सोने से जलन की परेशानी दूर हो जाएगी. 

ऐसी लें डाइट

- एसिडिटी की वजह गलत खान-पान है. अगर आपको अक्सर ये परेशानी होती है तो अपनी डाइट में बदलाव करना जरूरी है. इस परेशानी से दूर रहना है तो खाने में ओट्स, शकरकंद, गाजर, चुकंदर, पालक, ब्राउन राइस, पालक और बीन्स जैसी चीजें शामिल करना फायदेमंद होगा.

- आंवला पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करता है. सीने में जलनी की परेशानी भी पाचन से जुड़ी हुई है. आंवले का जसू या चूर्ण खाने से परेशानी से तुरंत आराम मिल जाएगा. 

- अदरक में मौजूद गुण एसिडिटी से निपटने में कारगर हैं. एसिडिटी से छुटकारे के लिए अदरक वाली चाय पिएं. अदरक के सेवन से सीने में जलन की परेशानी दूर हो जाएगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news