Vitamin B12 Deficiency: जीभ दिखे ऐसी तो हो जाएं सावधान, शरीर में हो सकती है विटामिन B12 की भारी कमी
Advertisement

Vitamin B12 Deficiency: जीभ दिखे ऐसी तो हो जाएं सावधान, शरीर में हो सकती है विटामिन B12 की भारी कमी

Vitamin B12 Deficiency Signs: बदलती लाइफस्टाइल के साथ लोगों के शरीर में विटामिन B12 की कमी हो रही है. विटामिन B12 की कमी से कई तरह की खतरनाक बीमारियां हो सकती है. आइए बताते हैं इसके लक्षण और कमी को दूर करने के उपाय...

Vitamin B12 Deficiency: जीभ दिखे ऐसी तो हो जाएं सावधान, शरीर में हो सकती है विटामिन B12 की भारी कमी

Vitamin B12: आज कल लोगों की लाइफस्टाइल तेजी से बदल रही है. लगातार खान-पान और रहन सहन में हो रहे बदलाव के चलते शरीर में जरूरी पोषक तत्वों और विटामिन्स की कमी देखने को मिल रही है. शरीर में कई तरह के विटामिन्स जरूरी होते हैं. इन्हीं में से एख है विटामिन B12. विटामिन्स की कमी का पता लगाना मुश्किल होता है. लेकिन अगर आपके शरीर में विटामिन B12 की कमी है, तो इसका पता जीभ को देखकर लगाया जा सकता है.

विटामिन B12 की कमी से हो सकती हैं कई बीमारियां

आपको बता दें कि शरीर के लिए विटामिन बी12 का कोई दूसरा पौष्टिक विकल्प नहीं हो सकता. यह पानी में घुलनशील होने के साथ ही शरीर की कई गतिविधियों में शामिल होता है, जो रेड ब्लड सेल, डीएनए का निर्माण करने में मदद करता है. इंसान के शरीर में मेटाबॉलिज्म से लेकर डीएनए सिंथेसिस और रेड ब्लड सेल्स के लिए विटामिन बी12 की जरूरत पड़ती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो विटामिन B12 इंसान के नर्वस सिस्टम को हेल्दी बनाने के लिए बेहद जरूरी है. अगर शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाए, तो कई तरह की खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं. 

जीभ से लगाया जा सकता है पता

शरीर में विटामिन बी12 की कमी से लोगों को जीभ में अल्सर की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आपको जीभ में दाने हो जाते हैं और ये लाल पड़ जाती है. लेकिन कई बार जीभ बिल्कुल चिकनी हो जाती है. जीभ पर पाए जाने वाले रेशे गायब हो जाते हैं. अगर ऐसा है तो ये भी विटामिन B12 की कमी को दिखाता है.

विटामिन B12 की कमी के लक्षण

- स्किन का पीला पड़ना
- जीभ में दाने होना या लाल पड़ जाना
- आंखो की रोशनी कम होना
- मुंह में छाले
- याददाश्त में कमी
- डिमेंशिया
- अधिक कमजोरी या सुस्ती
- डिप्रेशन

विटामिन B12 की कमी दूर करने के उपाय

- डाइट में मछली, मीट, सालमन जैसी चीजों को शामिल करें. इसमें भरपूर विटामिन्स होते हैं.
- आप अंडों का भी सेवन करें. एक बड़े अंडे (50 ग्राम) में विटामिन बी 12 की .55 एमसीजी मात्रा होती है.
- दूध व दूध से बनी चीजें व अन्य डेयरी डेयरी उत्पाद भी विटामिन बी 12 का एक बड़ा स्रोत है. इसे रोजाना डाइट में शामिल करें.
- सोया मिल्क भी विटामिन का अच्छा स्त्रोत है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news