Health Benefits: क्या आपके भी खाने में मौजूद है 'सफेद जहर', अभी थाली से करें दूर; धीरे-धीरे ले रही है जान
topStories1hindi1478860

Health Benefits: क्या आपके भी खाने में मौजूद है 'सफेद जहर', अभी थाली से करें दूर; धीरे-धीरे ले रही है जान

Processed Food: बाजारों में मिलने वाले फास्ट फूड काफी लोगों को खूब पसंद आते हैं. आपको बता दें इसमें मौजूद चीजें धीरे-धीरे आपकी जिंदगी के दिन कम कर रही हैं.

Health Benefits: क्या आपके भी खाने में मौजूद है 'सफेद जहर', अभी थाली से करें दूर; धीरे-धीरे ले रही है जान

Food poisoning: सेहतमंद शरीर के लिए सबसे जरूरी है कि आपके खाने में पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर हो. इन पोषक तत्वों की कमी से शरीर में तरह-तरह की बीमारियां होने लगती हैं. मौजूदा दौर में लोग फास्ट फूड, चाइनीज और प्रोसेस्ड फूड के दीवाने हैं. इन सभी चीजों को बनाने में सफेद चीजों जैसे नमक, चीनी, मैदा, अजीनोमोटो, चावल और आलू का इस्तेमाल किया जाता है. ये खाने में तो बहुत स्वादिष्ट होते हैं लेकिन यह आपको अंदर से बीमार बना रहे हैं. आइए जानते हैं आखिर इनके नुकसान क्या हो सकते है?

प्रोसेस्ड फूड के नुकसान

1.  प्रोसेस्ड फूड का अधिक सेवन सेहत के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होता है. इसकी वजह से टाइप-2 डायबिटीज, मोटापा, हार्ट अटैक , ब्लड प्रेशर और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां आपके शरीर को अपनी चपेट में ले लेती हैं. इनसे आपकी जान भी जा सकती है.

2. चीनी का इस्तेमाल आमतौर पर सभी घरों में किया जाता है. इसका ओवरयूज सबसे ज्याादा खतरनाक होता है. इसके अधिक सेवन से डायबिटीज का खतरा बढ़ता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि प्रोसेस्ड और रिफाइंड चीनी की गुणवत्ता उतनी बेहतर नहीं होती है. यह ज्यादातर लोगों में डेंटल इश्यू पैदा करती है.

3. सुबह उठते ही कुछ लोगों की पसंद ब्रेड-दूध या ब्रेड-चाय होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मैदे से बने ब्रेड या कोई दूसरा सामान सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. इससे पाचन तंत्र को दिक्कत होती है. चीनी की तरह नमक का अधिक इस्तेमाल लोगों को बीमार बनाता है. इसकी वजह से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है. बढ़ी हुई सोडियम की मात्रा बॉडी में वाटर की मात्रा पर असर दिखाती है

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news