close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ईरान में मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त, 15 लोगों की मौत, 1 व्यक्ति जिंदा बचा

ईरान में दशकों पुराना एक सैन्य मालवाहक विमान बोइंग 707 सोमवार को राजधानी तेहरान के पश्चिम में उतरने के प्रयास में दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

ईरान में मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त, 15 लोगों की मौत, 1 व्यक्ति जिंदा बचा
.(फाइल फोटो)

तेहरान: ईरान में दशकों पुराना एक सैन्य मालवाहक विमान बोइंग 707 सोमवार को राजधानी तेहरान के पश्चिम में उतरने के प्रयास में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे उसमें सवार 15 लोगों की मौत हो गई और केवल एक ही व्यक्ति जिंदा बचा. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों के अनुसार विमान कथित तौर पर किर्गिस्तान से मांस लेकर आ रहा था. उन्होंने बताया कि विमान सोमवार की सुबह लगभग साढ़े आठ बजे फात हवाई अड्डे पर आपात स्थितियों में उतर रहा था.  इस एयरफिल्ड को ईरान के शक्तिशाली अर्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड द्वारा नियंत्रित किया जाता है.

अधिकारियों ने बताया कि विमान रनवे पर फिसल गया और एक बाड़ से टकरा कर एक आवासीय क्षेत्र में घुस गया. ईरानी सरकारी टेलीविजन ने कुछ ऐसे घरों की तस्वीरों को दिखाया है जिनमें से धुआं निकल रहा था. विमान को ईरानी राजधानी तेहरान से लगभग 40 किलोमीटर दूर पेयाम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरना था.

अधिकारियों ने अभी इस बात की जानकारी नहीं दी कि चालक दल के सदस्यों ने विमान को फात हवाई अड्डे पर उतारने का निर्णय क्यों लिया. ईरानी वायुसेना ने एक बयान में कहा कि इस घटना की जांच की जा रही है. एक सैन्य प्रवक्ता जनरल शाहिन तागहिखानी ने सरकारी टीवी को बताया कि विमान और उसके चालक दल के सदस्य ईरानी है.

विमान किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक से कथित तौर पर मांस लेकर आ रहा था.  वर्ष 2016 के बाद से, ईरान किर्गिस्तान से मांस आयात करता रहा है, आमतौर पर साहा एयरलाइन्स के माध्यम से. वर्ष 2016 में 150 टन मांस का जबकि 2017 में 350 टन मांस का आयात किया गया. 

इनपुट भाषा से भी