समुद्र के तट पर मरी हुई मिली 19 मीटर लंबी और 15 टन की व्हेल, नहीं कर पाई संघर्ष
Advertisement
trendingNow11022872

समुद्र के तट पर मरी हुई मिली 19 मीटर लंबी और 15 टन की व्हेल, नहीं कर पाई संघर्ष

फ्रांस के एक बंदरगाह पर 19 फीट लंबी व्हेल मृत पाई गई है. व्हेल चट्टानों के बीच फंस गई थी और खुद को आजाद नहीं करवाई पाई. इस वजह से वहीं फंसकर उसकी मौत हो गई. जीव विशेषज्ञ मंगलवार को व्हेल की ऑटॉप्सी करेंगे, ताकि मौत के सही कारणों का पता चल सके.    

फोटो: AFP

पेरिस: फ्रांस (France) के एक बंदरगाह में फंसने के बाद 19-मीटर लंबी फिन व्हेल (Fin Whale) की मौत हो गई है. जीव विशेषज्ञ अब उसकी ऑटॉप्सी की तैयारी कर रहे हैं, ताकि मौत के असल कारणों का पता लगाया जा सके. माना जा रहा है कि 15 टन वजन वाली ये व्हेल संभवत: घायल होने के बाद कैलाइस के उत्तरी बंदरगाह पर बहकर आ गई होगी और यहीं फंसकर उसने दम तोड़ दिया.

  1. कैलाइस के उत्तरी बंदरगाह पर आई थी बहकर
  2. घायल होने के साथ बीमार भी थी व्हेल
  3. दुर्लभ मानी जाती है व्हेल की ये प्रजाति

इस वजह से खुद को नहीं करा पाई आजाद

CMNF पशु संरक्षण समूह के जैकी कारपोजोपोलोस (Jacky Karpouzopoulos) ने न्यूज एजेंसी AFP को बताया कि बंदरगाह में फंसने वाली व्हेल मादा है और शनिवार को उसने दम तोड़ दिया था. उन्होंने कहा कि व्हेल बीमार भी थी. जब वो कैलाइस के बंदरगाह पहुंची तो चट्टानों के बीच फंस गई. बीमार होने की वजह से वो खुद को आजाद कराने के लिए ज्यादा ताकत नहीं लगा पाई होगी.

ये भी पढ़ें -कैमरे में अचानक कैद हुआ 'भूत', वेकेशन पर गए शख्स के उड़ गए होश

कल की जाएगी Whale की Autopsy

कारपोजोपोलोस ने बताया कि व्हेल को बाहर निकालकर ऐसे स्थान पर लाया जा रहा है, जहां ऑटॉप्सी की जा सके. मंगलवार को उसका पोस्टमार्टम किया जाएगा. ब्लू व्हेल के बाद दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी स्तनपाई प्रजाति फिन व्हेल है. इन्हें इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजरवेशन ऑफ नेचर ने दुर्लभ जीवों की लिस्ट में रखा हुआ है. फ्रांस में व्हेल की कई प्रजातियां पाई जाती हैं. इस साल की शुरुआत में, फ्रांस के भूमध्यसागरीय दक्षिण के एक समुद्र तट पर हंपबैक व्हेल बहकर आ गई थी.

काफी ताकतवर होती हैं Whale

जीव विशेषज्ञों ने इस तरह व्हेल के फंसकर दम तोड़ने को दुर्लभ घटना बताया है. उनका कहना है कि व्हेल बेहद ताकतवर और समझदार होती हैं, लेकिन इस मामले में व्हेल बीमार और घायल थी. शायद इसी वजह से वो चट्टानों में फंस गई. फिलहाल उसे बाहर निकालने का काम चल रहा है. जिसके बाद उसकी ऑटॉप्सी की जाएगी, ताकि मौत के असल कारण का पता चल सके.

Trending news