Oldest Pendant: यहां मिला 20000 साल पहले पहना गया दुनिया का सबसे पुराना पेंडेंट? इस चीज से था बना
Advertisement

Oldest Pendant: यहां मिला 20000 साल पहले पहना गया दुनिया का सबसे पुराना पेंडेंट? इस चीज से था बना

20000 year old pendants: नेचर की रिपोर्ट के मुताबिक, पेंडेंट में उस मह‍िला का डीएनए मौजूद था क्‍योंकि यह खुरदरा था. जर्मनी में मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर इवोल्यूशनरी एंथ्रोपोलॉजी की साइंटिस्‍ट एलेना ने कहा, 'हमने तापमान बढ़ाते हुए पेंडेंट को सोडियम फॉस्फेट बफर घोल में डुबोया. फिर हमने इसकी जीनोम सिक्‍वेंसिंग करके सबकुछ पता लगा लिया.'

सांकेतिक तस्वीर

Worlds oldest Necklace found in Siberia: महिलाओं के गले की शोभा बढ़ाने वाला दुनिया का सबसे पुराना पेंडेंट 20 हजार साल पहले पहना गया था. वैज्ञानिकों की लंबी पड़ताल में ये खुलासा हुआ है. साइबेरिया में हुए एक शोध में वैज्ञानिकों ने डीएनए (DNA) जांच की नई विधि में हड्डियों से बनी पुरानी वस्तुओं की पड़ताल के बाद ये खुलासा किया है. सदियों पुराने इस बेशकीमती नेकलेस की खबर मॉस्को में बैठे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अधिकारियों को दे दी गई है. अब आगे इस पेंडेट का क्या किया जाएगा इसका फैसला होना अभी बाकी है. 

इस देश में रहने वाली महिला ने पहना दुनिया का सबसे पुराना नेकलेस

इसे हिरण के दांत से बनाया गया था. वैज्ञानिकों की पड़ताल में यह भी पता चला है कि ऐसे आभूषणों को कहां और कौन से लोग इस्तेमाल करते थे. मॉर्डन डीएनए एनालिसिस के अलावा कई अन्य विधियों से बारीक पड़ताल करने के बाद पता चला है कि इस पेंडेट को आज से करीब 20 हजार साल पहले दक्षिणी साइबेरिया के डेनसोवा की गुफाओं में रहने वाली किसी महिला ने पहना था.

रिसर्च टीम के मन में क्या चल रहा था?

रिसर्च टीम का हिस्सा रहीं एस्सेल ने कहा कि इस नायाब कलाकृति को अपने हाथों में पकड़कर वो भी मानो पाषाण काल में पहुंच गईं. उन्होंने यह भी कहा, 'जैसे ही मैंने उसे देखा तो मेरे मन में कई प्रश्नों की बाढ़ आ गई. जैसे इसे बनाने वाला कौन था? क्या यह पेंडेट वाला नेकलेस एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक यानी एक मां से एक बेटी को या एक पिता से एक बेटे को दिया गया होगा? हमनें आनुवंशिक उपकरणों का उपयोग करके ऐसे कई सवालों का जवाब ढूंढने की कोशिश की है, ये पूरा घटनाक्रम अभीतक मेरे लिए एकदम अविश्वसनीय है.'

'द गार्जियन' की रिपोर्ट के मुताबिक इस पेंडेंट को बनाने वाले शख्स ने कितनी बारीकी से हिरण के दांत में छेद किया होगा ताकि वो टूटे भी नहीं और उसे आसानी से किसी धागे में लटकाने के बाद गले में पहना जा सके.

Trending news