दोस्ती हो तो ऐसी: फ्रेंड की हो गई मौत, दर्द में दोस्त ने जो किया, आज पूरा देश कर रहा गर्व
Advertisement
trendingNow12213662

दोस्ती हो तो ऐसी: फ्रेंड की हो गई मौत, दर्द में दोस्त ने जो किया, आज पूरा देश कर रहा गर्व

David Newman: बचपन के दोस्त डेविड न्यूमैन ने अपने दोस्त गिदोन हेज़ोनी (Gidon Hazony) को एक संदेश भेजा था, जिसमें लिखा था, "मेरे लिए प्रार्थना करो," और कुछ देर बाद एक और संदेश "कुछ भयानक हुआ है." बस इतनी ही बात हुई थी एक दोस्त की दूसरे अपने खास दोस्त से और फिर जो हुआ पूरा देश गर्व कर रहा है.

दोस्ती हो तो ऐसी: फ्रेंड की हो गई मौत, दर्द में दोस्त ने जो किया, आज पूरा देश कर रहा गर्व

Soldiers Save Lives Group: 7 अक्टूबर की सुबह गिदोन हेजोनी अपने जेरूसलम अपार्टमेंट में आराम से सो रहे होते हैं, तभी अचानक मिसाइल साइरन की आवाज से उनकी नींद टूटती है. उसके बाद मोबाइल पर वीडियो की क्लिप की भरमार हो जाती है.  हेजोनी को शक हो जाता है कुछ तो गड़बड़ हुआ है, कुछ देर बाद हेजोनी और उनके कुछ दोस्तों को उनके बचपन के दोस्त डेविड न्यूमैन से एक संदेश मिलता है, जिसमें लिखा था, "मेरे लिए प्रार्थना करो," और फिर एक और संदेश मिला, "कुछ भयानक हुआ है."

दोस्त की मदद करने निकले दोस्त
हेज़ोनी अपने रूममेट (न्यूमैन का चचेरा भाई जो डॉक्टर था) को साथ लेकर कार से अपने दोस्त की मदद के लिए निकलते हैं, हेजोनी ने द टाइम्स ऑफ़ इज़राइल को बताया, "हमें वास्तव में समझ नहीं आया कि युद्ध छिड़ गया है." "हमने सोचा कि यह महज़ एक पार्टी में हुआ आतंकवादी हमला था." लेकिन जब दोनों दक्षिणी शहर सडेरोट के करीब पहुंचे, तो उन्हें एक सड़क के किनारे रोक लिया गया. जब पुलिस ने इन दोनों ने बताया कि हमारे साथ डॉक्टर है जो दोस्त की मदद के लिए जा रहे हैं तब पुलिस ने जाने दिया.  

रास्ते में घायलों की करने लगे मदद
हेज़ोनी ने कहा, सड़क पर लाशें ही लाशें दिख रही थीं. मैनें 25 साल के जीवन में ऐसा कुछ नहीं देखा था. हम दोस्त तक पहुंचें ही नहीं कि रास्ते में ही हम दोनों ने क्षेत्र के अन्य चिकित्सकों के साथ मिलकर सेडरोट के पास एक फील्ड अस्पताल खोला और सुपरनोवा उत्सव से आए घायल लोगों के इलाज में पूरा दिन लगा दिया. अपने दोस्त न्यूमैन की की मदद नहीं कर सके, जिनके बारे में बाद में बताया गया कि वह सुबह 7 बजे से पहले ही हमास के आतंकियों ने उसे मार दिया था. 

दोस्त को हमास के लोगों ने मारा डाला
न्यूमैन उस दिन सुपरनोवा संगीत समारोह में मारे गए लगभग 360 लोगों में से एक था, जो इजरायल के इतिहास में सबसे बड़े नरसंहार माना जा रहा है. हमास के हजारों आतंकवादियों ने दक्षिणी इज़राइल सीमा पर क्रूरता के साथ लोगों को मारा था. इसी दिन करीब सभी उम्र के 1,200 लोगों की हत्या कर दी गई थी. 

घर आते समय दोस्त का खोने का था दर्द
हेज़ोनी ने कहा, "शनिवार की आधी रात के आसपास, मैं घर के लिए निकला और मेरे दोस्त और परिवार वाले मेरा इंतज़ार कर रहे थे." रास्ते भर मैं अपने दोस्त को न बचा पाने का दुख झेलता रहा, दूसरी तरफ मुझे अंदर से महसूस हो रहा था कि मेरे अंदर कुछ अगल है, तभी तो मैं पागलों की तरह  घायल लोगों की मदद कर रहा था. मैं किसी तरह घर पहुंचा और सोच लिया कि मैं अपने दोस्त को नहीं बचाया पाया लेकिन अब मैं उसके याद में कुछ तो लोगों की भलाई का काम करूंगा. 

दोस्त की याद में बनाया संगठन
इजरायल में 7 अक्टूबर के हमले के बाद से हेजोनी ने एक संगठन बनाया, नाम रखा- सोल्जर्स सेव लाइव्स soldiers save lives. हेजोनी ने बताया कि न्यूमैन की स्मृति को सम्मानित करने का इससे अच्छा तरीका कोई और नहीं हो सकता था. 

सोल्जर्स सेव लाइव्स
हमने शुरू में बहुत छोटे स्तर पर मदद करना शुरू किया. हमले के अगले दिन 
रविवार की सुबह सैनिकों को स्लीपिंग बैग, हाइड्रेशन पैक, ड्रोन जैसी सुविधाएं देने लगा.  जिसके बाद से इस संगठन ने बहुत बड़े पैमाने पर लोगों की मदद कर रहा है. ,सोल्जर्स सेव लाइव्स की https://www.soldierssavelives.org/  बेवसाइट पर इस ग्रुप के बारे में जानकारी लिखी है. 

7 अक्टूबर को हमास का इजरायल पर हमला
इजराइल पर हमास के आतंकी हमले के बाद से देश में कई सारे नागरिक स्वयंसेवकों आगे आए. इन लोगों ने अपने देश की सुरक्षा और देश की अखंडता के लिए दिन रात लगे हुए हैं. उसी में एक संगठन सोल्जर्स सेव लाइव्स है. जो सैनिकों को हथियार, वर्दी और कुछ सुरक्षात्मक गियर का सहयोग करता है. सुरक्षात्मक गियर में स्लीपिंग बैग, सामरिक हेलमेट, सिरेमिक बनियान और बहुत कुछ जो तत्काल की जरूरते होती है,उसे मुहैया कराता है. 

हेजोन और न्यूमैन की दोस्ती की कहानी 
हेज़ोनी का कहना है ''वह न्यूमैन से तब मिले जब वे 14 साल के थे और उन्होंने साथ में ही फुटबॉल खेलना शुरू किया था. न्यूमैन बहुत ही गर्मजोशी से भरा और प्यार करने वाला पार्टी बॉय था. उसे पार्टियाँ आयोजित करना पसंद था, उसे अपने दोस्तों को पार्टियों में आमंत्रित करना पसंद था. वह सभी का बहुत स्वागत करता था, और वह बहुत सहानुभूतिपूर्ण और सहानुभूतिपूर्ण था और अपने आस-पास के सभी लोगों की परवाह करता था.''

7 अक्टूबर, 2023 को दोस्त की मौत
डेविड न्यूमैन जिनकी 7 अक्टूबर, 2023 को सुपरनोवा संगीत समारोह में हमास के आतंकवादियों द्वारा हत्या कर दी गई थी. हेज़ोनी ने कहा कि न्यूमैन वह व्यक्ति था जिसके पास दोस्त तब जाते थे जब वे कठिन समय से गुज़र रहे थे. वह हर किसी के लिए इतना सहज था कि लोग उसके पास जाकर सुकून पाते थे. उसकी किसी से प्रतिस्पर्धी नहीं थी. 

हेज़ोनी पढ़ाई के साथ कर रहे हैं काम
हेज़ोनी, जो यरूशलेम के हिब्रू विश्वविद्यालय में मैथ में अपनी स्नातक की डिग्री पूरी कर रहे हैं. हेजोनी के रूममेट मैगन डेविड एडोम पहले आपातकालीन एम्बुलेंस में काम करते थे, जो सेना में पहले डॉक्टर थे.  7 अक्टूबर को न्यूमैन की तलाश में जाने वाले ये दोनों दोस्त को अपना दोस्त जिंदा तो नहीं मिला लेकिन उसी दिन से जो देश और अपने लोगों के लिए काम कर रहें उससे कई दोस्तों की जिंदगी बच रही है. इजरायल में इस संगठन की खूब प्रशंशा हो रही है. लोग खूब दान करते हैं, और हेजोनी की दोस्ती पर गर्व करते हैं.

TAGS

Trending news