Mexico: म्यूजियम में रखी 19वीं सदी की ममी के साथ ऐसा क्या हुआ? जो मेक्सिको में बना विवाद की वजह
Advertisement
trendingNow12269811

Mexico: म्यूजियम में रखी 19वीं सदी की ममी के साथ ऐसा क्या हुआ? जो मेक्सिको में बना विवाद की वजह

Mexico News: इस घटना ने अब मेक्सिको की फेडरल पुरातत्व एजेंसी और गुआनाजुआटो राज्य सरकार के बीच देश के ममीकृत शवों के रखरखाव को लेकर विवाद को जन्म दे दिया है.

Mexico: म्यूजियम में रखी 19वीं सदी की ममी के साथ ऐसा क्या हुआ? जो मेक्सिको में बना विवाद की वजह

Guanajuato Museum: मेक्सिको में गुआनाजुआटो (Guanajuato) के म्यूजियम में एक बड़ी कंट्रोवर्सी खड़ी हो गई है. मैशबल की रिपोर्ट के अनुसार, म्यूजियम में 19वीं सदी की एक ममी का हाथ टूट गया है. इस म्यूजिय में ममी को प्रदर्शन के लिए रखा जाता है. बताया जाता है कि यहां रखी गईं ममी को 1800 के दशक की शुरुआत में दफनाया गया था और 1860 के दशक में उन्हें खोदा गया था.

इस घटना ने अब मेक्सिको की फेडरल पुरातत्व एजेंसी और गुआनाजुआटो राज्य सरकार के बीच देश के ममीकृत शवों के रखरखाव को लेकर विवाद को जन्म दे दिया है.

राष्ट्रीय मानव विज्ञान एवं इतिहास संस्थान (INAH) ने कहा कि म्यूजियम में हाल ही में हुए रेनोवेशन वर्क के दौरान, एक ममी का हाथ टूटकर गिर गया.

INAH ने उठाए गंभीर सवाल
INAH ने एक बयान में लिखा, 'ये घटना बताती है कि जिस तरह से म्यूजियम के कलेक्शन को ट्रांसफर किया गया वह सही नहीं था और उचित तरीका अपनाने के बजाय, जो काम किए गए उससे नुकसान हुआ.' बयान में आगे कहा गया, 'ऐसा महसूस होता है कि यह स्थिति उचित प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी की कमी और इन कामों को करने के लिए जिम्मेदार स्टाफ के ट्रेनिंग की कमी से जुड़ी है.'

INAH ने अब म्यूजिय के रेनोवेशन के दौरान अपनाई गई अनुमतियों और प्रक्रियाओं का लेखा-जोखा मांगा है, इसकी वजह कर्मचारियों में ज्ञान और ट्रेनिंग की कमी बताई है.

म्यूजियम पर किसका अधिकार?
INAH का मानना ​​है कि ममियों पर उसका अधिकार क्षेत्र है क्योंकि ये 'राष्ट्रीय विरासत' हैं. वहीं गुआनाजुआटो उन्हें एक पर्यटक आकर्षण मानता है. कथित कुप्रबंधन के कारण, संस्थान गुआनाजुआटो सरकार द्वारा नियंत्रित संग्रहालय में 100 ममियों की देखभाल और प्रदर्शन में अधिक भागीदारी के लिए दबाव डाल रहा है.

गौरलतब है कि ममी एक व्यक्ति या जानवर है जिसका शरीर मृत्यु के बाद सुखाया गया है या संरक्षित किया गया है. ममी के रूप में शरीर को संरक्षित करने की प्रथा दुनिया के कई हिस्सों में प्रचलित थी.

विवाद के सियासी मायने
इस विवाद के सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं. सीबीएस की रिपोर्ट के मुताबिक गुआनाजुआटो राज्य और शहर पर रूढ़िवादी नेशनल एक्शन पार्टी का शासन है, जिसे मोरेना पार्टी - जो संघीय स्तर पर सत्ता रखती है - अपना कट्टर दुश्मन मानती है.

 

TAGS

Trending news