Russia Ukraine War: यूक्रेन में बमबारी के बीच भी इंसानियत के 'दीप' जला रहे कुलदीप, काम सुनकर करेंगे सैल्यूट
Advertisement

Russia Ukraine War: यूक्रेन में बमबारी के बीच भी इंसानियत के 'दीप' जला रहे कुलदीप, काम सुनकर करेंगे सैल्यूट

Russia Ukraine Crisis: रूस के हमले से यूक्रेन के अधिकतर शहर खंडहर हो चुके हैं. लाखों लोग देश छोड़कर जा चुके हैं, जबिक जो फंसे हैं उन्हें जीवकोपार्जन में काफी दिक्कतें हो रही हैं. इन सबके बीच एक भारतीय कीव में युद्ध वाले दिन से ही लोगों को फ्री लंगर खिला रहा है.

होटल में खाना खाते लोग

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को अब तीन महीना होने को है. युद्ध खत्म होने के आसार अब भी नजर नहीं आ रहे हैं. यूक्रेन से लाखों लोग पलायन करके दूसरे देश जा चुके हैं. जो लोग यूक्रेन के अलग-अलग शहरों में रह गए हैं, उनकी जिंदगी अभी नरक जैसी हो गई है. उनके सामने खाने-पीने का भी संकट आ रहा है. इन समस्याओं के बीच एक भारतीय इंसानियत और भाईचारे की मिसाल पेश कर रहा है. वह शख्स लगातार कीव में डंटा हुआ है और लोगों को लंगर खिला रहा है. आइए जानते हैं कौन है वह शख्स.

युद्ध शुरू होने के साथ ही लंगर भी किया चालू

कीव में इस खास मुहिम में लगे भारतीय का नाम कुलदीप है. कीव में रहने वाले कुलदीप वहीं पर होटल चलाते हैं. जब से युद्ध शुरू हुआ, तब से उनका काम ठप पड़ गया, लेकिन उन्होंने इस मुसीबत में शहर की सेवा करने की ठानी और लंगर के काम में लग गए. वह बताते हैं कि जिस दिन से युद्ध शुरू हुआ तब से ही उन्होंने लंगर शुरू किया. अब 75 दिन हो गए हैं, लेकिन उन्होंने इसे जारी रखा है.

तीन लोगों ने मिलकर किया शुरू

उन्होंने बताया कि इस लंगर को हम तीन लोगों ने शुरू किया था. हमारा मकसद उन लोगों तक खाना पहुंचाना है, जो रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध की वजह से बेघर हो चुके हैं या जिनके पास कुछ बचा नहीं है. वह लोगों को बताते हैं कि जब तक युद्ध रहेगा वह तब तक फ्री में खाना खिलाते रहेंगे.

चेकपोस्ट पर भी पहुंचाते हैं खाना

वह बताते हैं कि रोज करीब 375 लोग खाना आने आते हैं. इसके अलावा वह चेकपोस्ट पर जाकर भी खाना पहुंचाते हैं. कुलदीप का कहना है कि, अभी हम हर शख्स को खाना नहीं दे पा रहे हैं, लेकिन हमारी कोशिश है कि आगे हम हर एक इंसान की मदद करें. लोग हमारी मेहमाननबाजी को पसंद कर रहे हैं.

Trending news