इस मुस्लिम देश ने लिया 'बोल्ड' फैसला, अडल्‍ट फिल्‍मों के लिए बनाया ये नियम
Advertisement
trendingNow11052979

इस मुस्लिम देश ने लिया 'बोल्ड' फैसला, अडल्‍ट फिल्‍मों के लिए बनाया ये नियम

UAE not to censor adult content in films: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने फिल्मों की रिलीज को लेकर लीक से हटते हुए एक बड़ा फैसला किया है. इसके तहत अब फिल्मों की रिलीज पर किसी तरह का सेंसर (Censor) नहीं होगा. UAE की सरकार कुछ समय से अपने कई ऐसे कानूनों में बदलाव कर रही है जो खाड़ी के इस्लामिक देशों में मान्य हैं.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने मल्टीप्लेक्स (Multiplex Movie Theatres) में रिलीज होने वाली फिल्मों को सेंसर नहीं करने का ऐलान किया है. UAE की सरकार अब फिल्मों में सेंसरशिप के बजाय उन्हें 21 प्लस रेटिंग में रिलीज करेगा. UAE  में अब पारंपरिक इस्लामिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले संवेदनशील दृश्यों को काटने के बजाय, उसे 21 प्लस रेटिंग दी जाएगी.

  1. सरकार ने लिया बड़ा फैसला
  2. फिल्मों पर नहीं चलेगी कैंची
  3. एडल्ट कंटेट से जुड़े नियम में बदलाव

नहीं चलेगी कैंची

UAE के मीडिया नियामक प्राधिकरण ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा, 'फिल्मों को अब उनके अंतरराष्ट्रीय संस्करण के अनुसार सिनेमाघरों में प्रदर्शित किया जाएगा.' जबकि इससे पहले UAE में एडल्ट कंटेंट वाली फिल्में (Adult Content Censorship) नियमित रूप से कट या एडिट की जाती रही हैं.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक UAE का ये फैसला भी अहम है क्योंकि वह भी सऊदी की तरह तेल पर आधारित अपनी इकॉनमी को दूसरे क्षेत्रों में शिफ्ट करना चाहता है. ताकि सिर्फ कच्चे तेल के निर्यात पर टिकी अर्थव्यवस्था को संभाला जा सके.

ये भी पढ़ें- 66 साल के अंकल को है 'प्‍यार' की तलाश, ऐसा काम कर दिया कि जवान भी शरमा जाएं!​

क्या बदलेगा?

UAE के नए फैसले से अब एडल्ट कंटेंट में कांट-छांट करने के बजाय उन्हें 21 प्लस की कैटिगरी में रिलीज किया जाएगा. इससे पहले, देश में सेंसरशिप लॉ की वजह से कई वेबसाइट्स और चैनलों को ब्लॉक कर दिया जाता था और फिल्मों से किसिंग और सेक्स सीन हटा दिए जाते थे. यहां तक कि चैनल पर इंटरवल के दौरान अगर कोई  गैर-हलाल खाने-पीने की चीज का नाम विज्ञापन में आता था तो उसे भी ब्लर कर दिया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

रीजनल चैंपियन बनने की तैयारी

UAE पिछले कुछ सालों से लगातार अपने कानूनों में बदलाव कर रहा है. इनमें पिछले साल के आखिर में एक साथ रहने वाले अविवाहित जोड़ों यानी लिव-इन रिलेशनशिप से प्रतिबंध हटाना भी पूरी दुनिया की सुर्खियों में बना था. तब भी एक्सपर्ट्स ने ये कहा था कि इस्लामिक देश होने के बावजूद UAE का अविवाहित जोड़ों को साथ रहने की इजाजत देना यह दिखाता है कि वो यहां विदेशी सैलानियों को उनके हिसाब से आने की छूट देने की मंजूरी दे रहा है.

इसी तरह शराब पर प्रतिबंधों में ढील देते हुए सरकार ने 21 साल या इससे ज्यादा एज ग्रुप के लोगों के लिए शराब पीने, घर पर रखने और बेचने पर लगाई जाने वाली पेनाल्टी को खत्म कर दिया था. ऐसे फैसले दिखाते हैं कि आगे बढ़ने की रीजनल रेस में खाड़ी के अन्य देशों से कहीं आगे निकलना चाहता है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

LIVE TV

 

Trending news