थाईलैंड: दुनिया का सबसे मुश्किल रेस्क्यू ऑपरेशन सफल, सभी 13 लोगों को निकाला गया सुरक्षित
Advertisement

थाईलैंड: दुनिया का सबसे मुश्किल रेस्क्यू ऑपरेशन सफल, सभी 13 लोगों को निकाला गया सुरक्षित

थाईलैंड की गुफा में फंसे सभी 13 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. इसके साथ ही गुफा के अंदर फंसे 12 नन्हें फुटबॉलरों एवं उनके कोच को बचाने की मुहिम अब खत्म हो गई है.

गुफा से बाहर निकाले गये 13 वें व्यक्ति को अस्पताल ले जाया गया है.(फोटो-Reuters)

नई दिल्ली: उत्तरी थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में दो सप्ताह से अधिक समय से फंसे 12 लड़कों और उनके सहायक फुटबॉल कोच को बाहर निकाल लिया गया है. इसके साथ ही गुफा के अंदर फंसे 12 नन्हें फुटबॉलरों एवं उनके कोच को बचाने की मुहिम अब खत्म हो गई है.  थाई नैवी सील फेसबुक की एक पोस्ट में यह जानकारी देते हुए बताया गया कि सभी ‘सुरक्षित’ हैं. इसी के साथ दुनिया भर में पिछले 18 दिनों से इस घटना और लड़कों के सुरक्षित निकल पाने को लेकर जो उत्सुकता एवं आशंका बनी हुई थी, आज उसका समाधान हो गया.

पोस्ट के अनुसार, ‘‘सभी 12 ‘वाइल्ड बोर्स’ और प्रशिक्षक को गुफा से निकाल लिया गया है.’’ इसमें यह भी कहा गया कि सभी सुरक्षित हैं. इस समूह को बचाने के लिए गये चार गोताखोर अभी गुफा से बाहर नहीं आये हैं. ‘‘वाइल्ड बोर्स’’ नाम की यह फुटबॉल टीम गुफा में 23 जून से फंसी थी. ये लोग अभ्यास के बाद वहां गए थे और भारी मानसूनी बारिश की वजह से गुफा में काफी पानी भर जाने के बाद वहां फंस गए.इस घटना ने समूचे थाईलैंड और दुनियाभर का ध्यान अपनी तरफ खींचा था. अधिकारी लगातार लड़कों और उनके कोच को बाहर निकालने के लिए संघर्ष कर रहे थे.

चार बच्चों को सोमवार को बाहर निकाल लिया गया था
बता दें कि उत्तरी थाईलैंड की एक बाढ़ग्रस्त गुफा में से चार और बच्चों को सोमवार को बाहर निकाल लिया गया था. गुफा में 12 बच्चे और उनके फुटबॉल कोच बीते दो सप्ताह से भी अधिक समय से फंसे हुए थे. जिनमें से अब तक 10 बच्चों को बचाया जा चुका था. अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी थी. थाम लौंग गुफा से रविवार को पहले सफल अभियान के दौरान चार बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था जबकि बचाव अभियान के दूसरे दिन सोमवार को चार और बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. अब कोच इकापोल चांटावोंग और चार बच्चे गुफा में बचे हैं. बचाए गए बच्चों की पहचान नहीं बताई गई है.

fallback

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, थाई नौसेना सील ने बच्चों को बचाने की पुष्टि की है. पब्लिक टेलीविजन ने चियांग रै शहर में एक अस्पताल के नजदीक हेलीकॉप्टरों के उतरने का लाइव वीडियो प्रसारित किया है. माना जा रहा है कि हेलीकॉप्टरों के जरिए बचाए गए बच्चे अस्पताल लाए गए.

जिन गोताखोरों ने बच्चों के पहले समूह को बचाने का काम किया था, वही दूसरे अभियान में भी शामिल थे. अधिकारियों ने कहा कि हालात रविवार की तरह बेहतर बने हुए हैं और बारिश ने गुफा के जलस्तर को प्रभावित नहीं किया है.

fallback

गुफा में कैसे पहुंचे बच्चे
बता दें कि, यह सभी बच्चे एक मैच पूरा होने के बाद गुफा में घूमने गए थे. ये सभी अंडर-16 फुटबॉल टीम के खिलाड़ी हैं, जिनकी उम्र 11 से 16 साल के बीच है. 12 बच्चों के साथ इस गुफा में उनके कोच भी मौजूद हैं. यह गुफा 10 किलोमीटर लंबी है बारिश के मौसम में ये गुफा जुलाई से नवंबर के बीच बंद कर दी जाती है. बताया जा रहा है कि जिस वक्त बच्चे और उनके कोच गुफा में गए थे, उस वक्त वहां पर बारिश होने लगी, जिसके कारण वह वहां पर फंस गए.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news