अमेरिका ने रूस के 12 राजनयिकों को किया निष्कासित, लगाया ये गंभीर आरोप
Advertisement

अमेरिका ने रूस के 12 राजनयिकों को किया निष्कासित, लगाया ये गंभीर आरोप

रूस पर प्रतिबंधों की बौछार के बीच अमेरिका ने रूस के 12 राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है. हालांकि, यूएस का कहना है कि ये कार्रवाई यूक्रेन पर हमले से नहीं बल्कि जासूसी से जुड़ी हुई है. निष्कासित रूसी राजनयिक जासूसी कर रहे थे. 

फाइल फोटो

वॉशिंगटन: यूक्रेन को जंग में धकेलने वाले रूस (Russia-Ukraine War) के खिलाफ कार्रवाई जारी है. प्रतिबंधों की बौछार के बीच अमेरिका ने रूस के 12 राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है (US Expels 12 Russian Diplomats). यूएस ने इसके पीछे गैर-राजनयिक 'गतिविधियों' का हवाला दिया है. संयुक्त राष्ट्र मिशन में रूस की ओर से स्थायी प्रतिनिधि वसीली नेबेंजिया ने बताया कि अमेरिका ने रूस के 12 राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है. 

  1. UN के समझौते के दिया हवाला
  2. कई महीनों से चल रही थी कार्रवाई 
  3. रूस पर लगाए जा रहे हैं प्रतिबंध 

विशेषाधिकारों के दुरुपयोग का आरोप 

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी मिशन की प्रवक्ता ओलिविया डाल्टन (Olivia Dalton) ने 12 रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने के फैसले पर कहा कि हम रूसी मिशन से उन 12 खुफिया गुर्गों को निष्कासित करने की प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं, जिन्होंने जासूसी जैसी गतिविधियों में संलग्न रहकर अमेरिका में निवास के अपने विशेषाधिकारों का दुरुपयोग किया है. उन्होंने कहा कि जासूसी गतिविधियां हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रतिकूल हैं. हम यह कार्रवाई संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के समझौते के अनुसार कर रहे हैं. यह कार्रवाई कई महीनों से चल रही है.

ये भी पढ़ें -यूक्रेन और रूस के बीच हो रहा युद्ध, इनके बीच में पिस रही 'वोदका'

US ने बेलारूस में बंद किया दूतावास

वहीं, न्यूज एजेंसी भाषा की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका ने बेलारूस में अपना दूतावास बंद कर दिया है. इसके साथ ही विदेश विभाग ने यूक्रेन में युद्ध के कारण रूस में अमेरिकी दूतावास के गैर-आवश्यक कर्मचारियों को वापस आने की अनुमति दी है. विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सोमवार को एक बयान में मिन्स्क में दूतावास में संचालन को स्थगित करने और मॉस्को से दूतावास कर्मियों के प्रस्थान की घोषणा की. उन्होंने कहा कि यूक्रेन में रूसी सैन्य बलों द्वारा किए गए अनुचित हमले की वजह से सामने आए सुरक्षा मुद्दों के कारण हमने ये कदम उठाए हैं.

Ukraine को आर्थिक मदद

अमेरिका ने यूक्रेन को 350 डॉलर की अतिरिक्त मदद देने का ऐलान किया है, ताकि वह हथियारों की खरीद कर सके. बीते एक साल में अमेरिका ने कीव को यह बड़ी मदद दी है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने ऐलान किया है कि अमेरिकी सैनिक यूक्रेन नहीं जाएंगे, लेकिन हर तरह की मदद दी जाएगी. उधर, यूरोपियन यूनियन के नेताओं ने कीव को 450 मिलियन यूरो की मदद देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यह रकम यूक्रेन को हथियारों की खरीद और डिलिवरी के लिए दी जानी है. यूरोपियन यूनियन के फॉरेन पॉलिसी चीफ जोसेप बोरेल ने कहा कि कई देशों की ओर से यूक्रेन को फाइटर जेट भेजे जा रहे हैं.

 

Trending news