Ukraine war: रूस-यूक्रेन युद्ध निर्णायक मोड़ पर! क्या जेलेंस्की के इस दांव से चित होंगे पुतिन?
Advertisement
trendingNow12342835

Ukraine war: रूस-यूक्रेन युद्ध निर्णायक मोड़ पर! क्या जेलेंस्की के इस दांव से चित होंगे पुतिन?

Ukraine-Russia war live: रूस-यूक्रेन युद्ध में AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial intelligence) की एंट्री होने वाली है. इस बीच यूक्रेन ने पुतिन की फौज पर बहुत बड़ा हमला किया है.

Ukraine war: रूस-यूक्रेन युद्ध निर्णायक मोड़ पर! क्या जेलेंस्की के इस दांव से चित होंगे पुतिन?

Ukraine War Update: रूस-यूक्रेन युद्ध में AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial intelligence) की एंट्री होने वाली है. अब रिमोट के एक बटन से बड़ी तबाही हो सकती है. जिस Artificial intelligence से दुनिया अपने काम काज के तौर तरीके को तेजी से बदल रही है. वही तकनीक यानी Artificial intelligence (AI) अब वार जोन यानी युद्ध के मैदान में भी अपना दम दिखाकर कहर बरपाने जा रही है. इसकी शुरुआत रूस-यूक्रेन के बीच चल रही जंग (russia ukraine war latest update) से हो सकती है.

रूस-यूक्रेन की जंग में क्या चल रहा है?

यूं तो रूस-यूक्रेन युद्र में दोनों देश तकनीकी बढ़त हासिल करने की होड़ में हैं. लेकिन यूक्रेन इस बार बाजी मार सकता है. दरअसल यूक्रेन में कुछ स्टार्टअप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से एक ऐसा ताकतवर सिस्टम विकसित कर रहे हैं. जो ज्यादा से ज्यादा ड्रोन को एक साथ उड़ाने में मदद करेंगे. यूक्रेन को उम्मीद है कि फ्रंट लाइन में AI-सक्षम ड्रो न की मदद से उसे रूस सिग्नल जामिंग की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी.

यूक्रेन को मिल सकती है राहत!

इसके अलावा UAV यानी यानी मानव रहित उड़ानों का संचालन करने में भी मदद मिलेगी. यूक्रेन में AI ड्रोन का विकास कई चीजों के लिए किया जा रहा है. यह तकनीक लक्ष्य की पहचान करने और उन तक ड्रोन उड़ाने में मदद करते हैं. इसके अलावा ये नेविगेशन के लिए इलाके की मैपिंग करते हैं.

ये भी पढ़ें- जम्मू में हमले अचानक यूं ही नहीं बढ़ गए, सामने आई वजह

माना जा रहा है कि इस तकनीक से यूक्रेन, रूस को एक ही समय में दो अलग-अलग मोर्चों पर उलझा सकेगा. उसकी तैयारी रूस के AI पावर्ड हथियारों को कंफ्यूज करने की है.

इस पूरे युद्ध में अब तक ड्रोन तकनीक से दोनों तरफ का काफी नुकसान हो चुका है. यूक्रेन ने तो रूस के बड़े सैन्य अधिकारियों और खास इमारतों को कई बार ड्रोन से ही निशाना बनाया है. ऐसे में AI तकनीक इस युद्ध को और घातक बना सकती है.

ये भी पढ़ें- नेपाल में बदलाव से चीन की चांदी, केपी शर्मा ओली को ली कियांग के मैसेज में ट्विस्ट

Trending news