सैंकड़ों मृत व्‍हेल को डिस्‍पोज करने में जुटा यह देश, अब नहीं रही बचाव की कोई गुंजाइश

  Australia के वन्यजीव अधिकारियों ने आखिरकार शनिवार को सैकड़ों मृत व्हेलों (Dead Whales) को डिस्‍पोज करने का काम शुरू कर दिया है.

सैंकड़ों मृत व्‍हेल को डिस्‍पोज करने में जुटा यह देश, अब नहीं रही बचाव की कोई गुंजाइश

कैनबरा (ऑस्‍ट्रेलिया):  Australia के वन्यजीव अधिकारियों ने आखिरकार शनिवार को सैकड़ों मृत व्हेलों (Dead Whales) को डिस्‍पोज करने का काम शुरू कर दिया है. इससे मतलब निकाला गया है कि अब यहां व्‍हेलों को बचाने की कोई उम्मीद बाकी नहीं रही है.

सोमवार को हवाई परीक्षण में तस्‍मानिया राज्‍य के बीहड़ मैक्‍वेरी हार्बर में रेत के टीलों (Sandbank) को 470 व्हेल देखी गई थीं. इतने दिनों तक मुश्किल और खतरनाक बचाव प्रयासों के दौरान ऑस्‍ट्रेलिया ने 108 व्‍हेलों को बचा लिया लेकिन अब माना जा रहा है कि बाकी व्‍हेलों की मृत्‍यू हो गई है. 

ये भी पढ़ें: एसपी बालासुब्रमण्यम का यह दिल छू लेने वाला पुराना VIDEO देखकर रो पड़ेंगे आप

इंसिडेंट कंट्रोलर एंड पार्क एंड वाइल्ड लाइफ सर्विस मैनेजर रॉब बक ने कहा कि 15 व्हेल को पहले ही समुद्र में डिस्‍पोज (dispose) किया जा चुका है लेकिन बाकी 350 व्‍हेलों को डिस्‍पोज करने में अभी कई दिन लग सकते हैं. 

बक ने ईमेल के जरिए दिए गए बयान में कहा, 'व्‍हेलों को इकट्ठा करने और डिस्‍पोज करने का काम एक्वाकल्चर कंपनियों की सहायता से किया जा रहा है जिनके उपकरण और विशेषज्ञता समय पर और प्रभावी तरीके से काम करने के लिए जरूरी हैं.'

मृत व्हेल के शवों को समूहों में अलग कर और एक स्थान पर रखा जा रहा है. साथ ही उन्‍हें शार्क और अन्य शिकारियों से अलग करने के लिए भी इंतजाम किए जा रहे हैं. 

अधिकारियों ने कहा कि बचाई गई व्हेल में से अधिकांश एक ऐसी प्रजाति की हैं जो गहरे पानी में रहती हैं. उम्‍मीद है कि वे इस दर्दनाक घटना से उबरकर फिर से एक साथ रहेंगी.