Baltimore Bridge Accident: जहाज पर मौजूद भारतीय दल को वापसी के लिए करना होगा और इंतजार, यह है वजह
Advertisement
trendingNow12188409

Baltimore Bridge Accident: जहाज पर मौजूद भारतीय दल को वापसी के लिए करना होगा और इंतजार, यह है वजह

Baltimore Bridge Collapse: जहाज के चालक दल को भोजन, पानी और जरूरी सप्लाई अच्छी तरह से उपलब्ध है. चालक दल को गैर-लाभकारी संस्थाओं से सहायता पैकेज भी प्राप्त हुआ है.

Baltimore Bridge Accident: जहाज पर मौजूद भारतीय दल को वापसी के लिए करना होगा और इंतजार, यह है वजह

Baltimore Bridge Collapse News:   बाल्टीमोर के फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज के ढहने के एक हफ्ते बाद भी दुर्घटना में शामिल डाली जहाज पर 21 लोग मौजूद हैं. सभी की हालत ठीक बताई जा रही है. WION की रिपोर्ट के मुताबिक सिनर्जी मरीन ग्रुप के एक प्रतिनिधि ने 26 मार्च को बताया, 'चालक दल के एक सदस्य के सिर पर खरोंच थी. बाकी सभी लोग ठीक हैं.'

बता दें 26 मार्च को जहाज के टकराने के बाद देखते ही देखते पुल ढह गया था. पुल के गिरने की वजह 6 रोड वर्कर की मौत हो गई थी.

अभी जहाज पर ही रहेंगे 21 लोग
अब इस बात का खुलासा हुआ है कि जब तक स्थानीय अधिकारी घटना की जांच पूरी नहीं कर लेते, चालक दल के सभी 21 सदस्य जहाज पर ही रहेंगे.

अमेरिकी जांचकर्ता मंगलवार (2 अप्रैल) को जहाज पर चढ़े और फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज के ढहने की जांच के हिस्से के रूप में यात्रा डाटा रिकॉर्डर अर्क और संबंधित सामग्री इक्ट्टा की.

पोर्ट स्टेट
इस मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका एक बंदरगाह राज्य है. पोर्ट स्टेट एक ऐसा देश होता है जो अपने बंदरगाहों पर पोर्ट स्टेट कंट्रोल (पीएससी) की अनुमति देता है. पीएससी उन जहाजों का निरीक्षण करने के लिए जिम्मेदार है जो बंदरगाह में डॉक करते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे अंतरराष्ट्रीय कोड के अनुरूप हैं..

जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल के सहायक प्रोफेसर मयंक सूरी ने कहा, '[26 मार्च को] क्या हुआ, इसकी जांच के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका वर्तमान में अपने पोर्ट स्टेट क्षेत्राधिकार का इस्तेमाल कर रहा है.'  उन्होंने कहा, 'चूंकि यह एक बड़ा हादसा है, इसलिए वे यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि किसी को भी अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाने देने से पहले वे उनकी गवाही और सबूत हासिल कर लें.'

सूरी ने आगे कहा, 'लेकिन नाविकों के भी अधिकार हैं. उन अधिकारों के लिए जरूरी होगा कि जांच खत्म होते ही नाविकों को छोड़ दिया जाए... उनके कल्याण को ध्यान में रखा जाना चाहिए.'

विदेश मंत्रालय और अधिकारी संपर्क में
WION की रिपोर्ट के मुताबिक डाली  जहाज पर सवार भारतीय नाविकों की भलाई के लिए भारत का विदेश मंत्रालय और अमेरिकी अधिकारी लगातार एक-दूसरे के संपर्क में हैं.

विदेश मंत्रालय ने पिछले हफ्ते एक बयान में कहा था, 'डाली जहाज पर सवार सभी (20 भारतीय) अच्छी हालत में हैं, उनका स्वास्थ्य अच्छा है. उनमें से एक को मामूली चोट आई है और कुछ टांके लगाने की जरूरत है. टांके लगाए गए हैं जिसके बाद वह फिर जहाज पर वापस चला गया है. हमारा दूतावास करीब है और वह जहाज पर मौजूद भारतीयों तथा स्थानीय अधिकारियों से संपर्क में हैं.'

डाली के चालक दल को भोजन, पानी और जरूरी सप्लाई अच्छी तरह से उपलब्ध है. चालक दल को गैर-लाभकारी संस्थाओं से सहायता पैकेज भी प्राप्त हुआ है.

 

Trending news