Bangladesh Flood: भारी बरसात से बांग्लादेश बेहाल! बाढ़ के पानी में फंसे हैं 2 लाख लोग, मदद के लिए तैनात की गई सेना
Advertisement
trendingNow11816376

Bangladesh Flood: भारी बरसात से बांग्लादेश बेहाल! बाढ़ के पानी में फंसे हैं 2 लाख लोग, मदद के लिए तैनात की गई सेना

Bangladesh Flood Latest Updates: बांग्लादेश में मानसून ने कोहराम मचा रखा है. वहां के कई जिले पानी में डूबे हुए हैं और 2 लाख लोगों को तुरंत मदद की जरूरत है. 

Bangladesh Flood: भारी बरसात से बांग्लादेश बेहाल! बाढ़ के पानी में फंसे हैं 2 लाख लोग, मदद के लिए तैनात की गई सेना

Bangladesh Flood News in Hindi: मानसून की बारिश ने बांग्लादेश में कहर ढा रखा है. ढाका ट्रिब्यून के अनुसार, लगातार बारिश और ऊपरी पहाड़ी ढलानों से लगातार आ रहे पानी की वजह से ढाका के कॉक्स बाजार में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. वहां पर करीब 2 लाख लोग फंसे हुए हैं. बाढ़ की वजह से जिले के चकरिया, पेकुआ और रामू सदर उपजिलाओं इलाकों के लगभग 90 गांवों में पानी भरा हुआ है. 

भीषण बाढ़ में डूबे कई जिले 

ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, इसके अलावा, मातामुहुरी और बक्खाली नदियों का पानी सोमवार रात से खतरे के स्तर से ऊपर बह (Bangladesh Flood Latest Updates) रहा है. काकरा, सूरजपुर-मानिकपुर, बारीताली, हरबंग, बीएम चार, चिरिंगा, लक्ष्य चार समेत उपजिला के अधिकांश गांवों में पानी घुस गया है. 

चकरिया उपजिला के अधिकारी जमाल मुरशद के मुताबिक भारी बारिश और पहाड़ी ढलानों (Bangladesh Flood Latest Updates) की वजह से मातामुहुरी नदी का पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है. केनारकुम, बीएम चार और मेहरनामा क्षेत्रों में तटबंध टूट गए हैं. उन्होंने अंदेशा जताया कि पानी इतना ज्यादा आ रहा है कि संभवत बांग्लादेश जल विकास बोर्ड की ओर से बनाए गए तटबंध भी टूट जाएंगे. खराब हालात को देखते हुए चकरिया में पहाड़ियों के पास रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है.

4 लोगों की गई जान

ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को कॉक्स बाजार में भारी बारिश (Bangladesh Flood Latest Updates) की वजह से हुए भूस्खलन के चलते 2 रोहिंग्याओं समेत 4 लोगों की जान चली गई और दो अन्य घायल हो गए. इसके अलावा, मातामुहुरी नदी में पानी के प्रवाह के साथ आने वाली लकड़ी इकट्ठा करते समय एक युवक नदी में बह गया. 

बचाव के लिए सेना तैनात

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पूरा बांग्लादेश इन दिनों भीषण बाढ़ (Bangladesh Flood Latest Updates) से जूझ रहा है. देश के विभिन्न हिस्सों, विशेषकर चटगांव क्षेत्र में स्थिति खराब हो गई है. भारी बारिश की वजह से देश के इस उत्तरपूर्वी क्षेत्र में प्रमुख नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. एक सप्ताह से अधिक समय तक लगातार बारिश के बाद, बांग्लादेश सेना के जवानों को मंगलवार को चटगांव और बंदरबन में तैनात किया गया है.

ये सैनिक लोगों को बाढ़ (Bangladesh Flood Latest Updates) से बचाने के साथ ही उन्हें चिकित्सा और अन्य सहायता भी प्रदान कर रहे हैं. बंदरबन क्षेत्र में भी लगातार बारिश के कारण बाढ़ की गंभीर स्थिति पैदा हो गई है. वहां पर करीब लगभग 30,000 लोग फंसे हुए हैं. 

(एजेंसी ANI)

Trending news