इंडोनेशिया में दो दिन की 'शादी' की दुनियाभर में क्यों हो रही चर्चा? जहां कोई भी बन सकता है दूल्हा
Advertisement
trendingNow12458477

इंडोनेशिया में दो दिन की 'शादी' की दुनियाभर में क्यों हो रही चर्चा? जहां कोई भी बन सकता है दूल्हा

Indonesia Pleasure marriages: क्या कलयुग चरम पर है? कहीं भुखमरी के चलते लोग अपने कलेजे के टुकड़ों (बच्चों) को बेच रहे हैं. तो कहीं महिलाएं चंद रुपयों के लिए इज्जत दांव पर लगाकर रईस सैलानियों की मौज मस्ती के लिए शॉर्ट टर्म 'प्लेजर मैरिज' कर रही हैं. कैसे होती हैं ये शादियां आइए जानते हैं.

इंडोनेशिया में दो दिन की 'शादी' की दुनियाभर में क्यों हो रही चर्चा? जहां कोई भी बन सकता है दूल्हा

Pleasure marriages in Indonesia दुनिया में अजीबोगरीब चीजें हो रही हैं. दुनिया के चौथे सबसे अधिक आबादी और सबसे बड़ी मुस्लिम पॉपुलेशन वाले इंडोनेशिया की तमाम ग्रामीण खूबसूरत महिलाओं की जमकर आलोचना हो रही है. मामला मेन स्ट्रीम मीडिया से निकलकर सोशल मीडिया तक पहुंच गया है. मामला बड़ा था, मुस्लिम देश का था, इसलिए उसने फौरन तूल पकड़ लिया. अब 500 US डॉलर्स यानी करीब 41900 रुपयों के लिए सैलानियों के साथ कथित शॉर्ट टर्म प्लेजर मैरिज करने वाली ग्रामीण महिलाओं के किस्से वायरल हो रहे हैं. लोग उनकी निंदा कर रहे हैं.

'मैरिज नहीं कैश फॉर सेक्स स्कैंडल'

इस मुल्क की कुछ गरीब युवतियों ने अमीर सैलानियों के साथ दर्जनों बार जल्दी-जल्दी शादियां की. मामले का खुलासा होने के बाद शादियों को निकाह नहीं बल्कि 'कैश फॉर सेक्स' स्कैंडल तक कहा जा रहा है. 

Indonesia Pleasure marriages: क्या कलयुग चरम पर है?

कहीं भुखमरी के चलते लोग अपने कलेजे के टुकड़ों (बच्चों) को बेच रहे हैं. तो कहीं महिलाएं चंद रुपयों के लिए इज्जत दांव पर लगाकर रईस सैलानियों की मौज मस्ती के लिए शॉर्ट टर्म 'प्लेजर मैरिज' कर रही हैं. कैसे होती हैं ये शादियां आइए जानते हैं.

इंडोनेशियाई गांवों में गरीब युवतियां किसी की स्थाई दुल्हन बनने के बदले मौज मस्ती के लिए इंडोनेशिया आने वाले पर्यटकों की अस्थायी पत्नियां बन रही हैं. इंडोनेशिया के पश्चिमी प्रांत के पुनकक विलेज में आपको सऊदी अरब के शानदार खाने का टेस्ट रियल टाइम में मिल सकता है. ये खासियत मिडिल ईस्ट के तमाम पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है.

कैसे होती है ये शॉर्ट टर्म प्लेजर मैरिज?

कोटा बुंगा की एक माउंटेन रिसॉर्ट में, पुरुष पर्यटकों को एजेंसियों के जरिए स्थानीय महिलाओं से मिलवाया जाता है. जो उनकी टेंपरेरी शादी कराने में मदद करती हैं. एक बार जब दोनों पक्ष सहमत हो जाते हैं, तब फौरन एक त्वरित, अनौपचारिक विवाह समारोह आयोजित होता है, जिसके बाद उस पुरुष को चुनी गई महिला को कैश पेमेंट करना होता है. ये मुआवजे के रूप में दुल्हन की कीमत होती है.

fallback

ऐसी शॉर्ट टर्म प्लेजर मैरिज करने वाली पत्नियां अपने विदेशी पति के साथ सेक्स करेगी और घर का बाकी काम भी करेंगी. जैसे ही पति का वीजा खत्म होने वाला होगा और उसके देश छोड़ने की तारीख आती है तो उसी दिन से वो शादी ऑटो मोड में खत्म यानी समाप्त मान ली जाती है. 

'प्लेजर मैरिज'

इस तरह की अस्थायी व्यवस्थाएं, जिन्हें 'प्लेजर मैरिज' के रूप में जाना जाता है, पुनकक में एक ग्रोइंग इंडस्ट्री बन चुकी हैं. इनसे पर्यटन और लोकल इकोनॉमी को बढ़ावा मिल रहा है. शुरुआती दिनों में, लड़कियों को परिवार के सदस्यों या परिचितों द्वारा पर्यटकों से मिलवाया जाता था. आजकल ये काम भी एजेंसियां कर रही हैं. 

ये भी पढ़ें- वो 'मोहरे' जिनके दम पर मिडिल ईस्ट की तीसरी सबसे बड़ी हस्ती बने खामनेई, अब क्या करेगा इजरायल?

दो से पांच दिन में तलाक

हाल ही में काहाया नाम की महिला ने 18 साल की उम्र से ऐसे निकाह करने का अपने अनुभव दुनिया से साझा किए. लॉस एंजिल्स टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में उसने बताया कि अब तक उसकी 15 से अधिक बार शादी हो चुकी है. उसके सारे शौहर मिडिल ईस्ट के सैलानी हैं. उसका पहला अस्थायी पति सऊदी अरब से आया एक करीब 50 साल की उम्र एक टूरिस्ट था.

केस स्टडी या आपबीती?

उसका निकाह 850 अमेरिकी डॉलर में तय हुआ. उसने पेमेंट भी पूरी की थी. हालांकि एजेंट और शादी कराने वाले शख्स दोनों की कट मनी देने के बाद, उसे महज 425 डॉलर बचे थे. शादी के पांच दिन बाद, उसका शौहर अपने घर चला गया और उसका तलाक हो गया. आज काहाया हर शादी से 300-500 डॉलर कमाती है. इस पैसे से वो घर का किराया चुकाने के साथ बीमार दादा-दादी की देखभाल करती है.

fallback

निसा नामक एक अन्य महिला ने कहा कि उसकी कम से कम 20 बार शादी हुई. अब वो इस काम में नहीं है. निसा की मुलाकात एक इंडोनेशियाई शख्स से हुई थी वो पासपोर्ट ऑफिस में काम करता था. वो उसे इस दलदल में ले गया. अब उसका कहना है कि वह कभी भी अपनी पिछली जिंदगी में वापस नहीं जाएगी.

शिया कल्चर 

ऐसी व्यवस्थाओं को निकाह/मुताह कहा जाता है. कहा जाता है कि यह शिया इस्लाम संस्कृति का हिस्सा है. हालांकि अधिकांश इस्लामिक स्कॉलर जिनमें शिया इस्लाम के कई अनुयायी भी शामिल हैं, वो इसे पूरी तरह से अस्वीकार्य मानते हैं. अब इंडोनेशिया के इसी चलन की जमकर निंदा हो रही है.

ये भी पढ़ें- वर्दी में छेद करवा कैदियों के साथ सेक्स करती थी जेलर, 7 महीने के लिए गई जेल

Trending news