रूसी विमानों के लिए US ने बंद किया एयरस्पेस, कीव पर एयरस्‍ट्राइक में TV टावर ध्वस्त
Advertisement
trendingNow11112488

रूसी विमानों के लिए US ने बंद किया एयरस्पेस, कीव पर एयरस्‍ट्राइक में TV टावर ध्वस्त

Russia-Ukraine War 2 March: रूस ने यूक्रेन पर हमला और तेज कर दिया है. खारकीव में रूस ने कई हमले किए इसके अलावा कीव में भी एक टीवी टॉवर को निशाना बनाया गया. इस हमले में पांच लोगों की जान चली गई. यूक्रेन के टीवी चैनलों का प्रसारण बंद हो गया.

रूसी हमले में यूक्रेन को भयानक नुकसान पहुंचा है....

Russia-Ukraine War Update: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine) का आज 7वां दिन है. इस जंग के कारण दुनिया पर मंडरा रहे बड़े संकट को लेकर पल-पल की गतिविधियां बदल रही हैं. इसबीच अमेरिकी मीडिया के हवाले से खबर आई है कि अमेरिका (US) अपनी वायु सीमा (Airspace) को रूसी विमानों के लिए बंद कर सकता है. वहीं संयुक्त राष्ट्र में आज युद्ध को लेकर वोटिंग होगी. इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने देश में विदेशी मुद्रा निकालने पर पाबंदी लगा दी है. आदेश के तहत 10 हजार डॉलर से ज्यादा की निकासी पर तत्काल रोक लग गई है.

  1. जो बाइडेन का बड़ा संकेत
  2. पुतिन पर साधा निशाना
  3. 'तानाशाहों को कीमत चुकानी होगी'

कीव का टीवी टावर ध्वस्त, न्यूज ब्रॉडकास्ट ठप

इस घटनाक्रम से पहले रूस ने मंगलवार को खारकीव और कीव पर प्रचंड प्रहार किया. इस दौरान ओखतिरका में हुए हमले में 70 से ज्यादा यूक्रेनी जवानों की मौत हो गई. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने खारकीव में हुए हमले के बाद रूस पर जोरदार हमला बोला. उन्होंने हमले को वॉर क्राइम (War Crime) बताया. भारतीय समयनुसार देर रात कीव के एक मुख्य टीवी टावर पर रूस ने हमला कर दिया, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई. इस हमले के चलते कई टीवी चैनलों का प्रसारण बंद हो गया है.

रूस ने तेज किया हमला

खारकीव के सेंट्रल क्वायर में मौजूद क्षेत्रीय राज्य प्रशासन भवन को रूसी सेना ने उड़ा दिया. जानकारी के अनुसार इस हमले में 6 लोग जख्मी हुए, जिसमें 1 बच्चा भी शामिल है. इस हमले का वीडियो भी सामने आया, जिसमें हमले के बाद पूरी बिल्डिंग तबाह होती नज़र आई. हमले में पास खड़ी कई कारें क्षतिग्रस्त हो गईं. इस विस्फोट से इमारत की खिड़कियां टूट गईं. खारकीव आवासीय ब्लॉक पर हुए एक अन्य रूसी हवाई हमले में 8 लोगों की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि हमले की चपेट में एक अस्पताल भी आ गया.

ये भी पढ़ें- व्लादिमीर पुतिन की जिद भारत को पहुंचाएगी सबसे ज्यादा नुकसान, जानिए क्या होगा असर

रूस का मेन टारगेट कीव- जेलेंस्की

यूक्रेन पर रूस के हमले 6 दिन से जारी हैं. रूसी सेना कीव की ओर लगातार बढ़ रही है. कीव अभी भी यूक्रेन के नियंत्रण में हैं. यूक्रेन का कहना है कि उनके सैनिक और नागरिक रूसी सेना से लड़ने के लिए तैयार हैं. उधर, राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने यूक्रेन के नागरिकों के लिए जारी संदेश में कहा, दुश्मनों के लिए कीव मुख्य टारगेट है. हम उन्हें राजधानी की सुरक्षा को तोड़ने नहीं देंगे. 

तानाशाहों को कीमत चुकानी होगी: बाइडेन

इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने एक संदेश में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) पर हमला बोला है. उन्होंने अपने बयान में कहा कि 'तानाशाहों' को एक कीमत चुकानी होगी. क्योंकि वो और ज्यादा अराजकता पैदा करते हैं.

fallback

फोटो: (CNN)

एपल का ऐलान

दुनिया की बड़ी मोबाइल कंपनी APPLE ने भी रूस हमले के विरोध में बड़ा ऐलान किया है. कंपनी ने कहा है कि में वो रूस में अपने सभी निर्यात और उत्पादों पर रोक लगा रहा है. वहीं कंपनी ने APPLE PAY और अन्य सेवाओं के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी है.

Trending news