सबसे बड़ा घोटालेबाज! इंटरनेशनल बैंक को ऐसे लगाया अरबों का चूना, हैरान रह गई दुनिया
Advertisement

सबसे बड़ा घोटालेबाज! इंटरनेशनल बैंक को ऐसे लगाया अरबों का चूना, हैरान रह गई दुनिया

Biggest Banking Fraud: नाइजीरिया के इमैनुएल नुडे बैंकिंग के इतिहास में अपना नाम हमेशा के लिए दर्ज करवा लिया है. हालांकि उसने जो कारनामा अंजाम दिया वो कानूनी नहीं गैरकानूनी था.

सबसे बड़ा घोटालेबाज!  इंटरनेशनल बैंक को ऐसे लगाया अरबों का चूना, हैरान रह गई दुनिया

World News in Hindi: भ्रष्टाचार पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी समस्या है. खासतौर से विकासशील देशों में यह प्रगति की राह में सबसे बड़ा बाधक बना हुआ है. भारत में अब तक कई बड़े स्कैम सामने आ चुके हैं. आज हम आपको ऐसे ही घोटाले के बारे में बताएंगे जिसे बैंकिंग सेक्टर का तीसरा सबसे बड़ा भ्रष्टाचार का मामला माना जाता है.

नाइजीरिया के इमैनुएल नुडे बैंकिंग के इतिहास में अपना नाम हमेशा के लिए दर्ज करवा लिया है. हालांकि उसने जो कारनामा अंजाम दिया वो कानूनी नहीं गैरकानूनी था.

ओडिनिग्वे ने ब्राजील के साओ पाउलो स्थित बैंको नोरोएस्टे के निदेशक नेल्सन साकागुची को चकमा देकर 242 मिलियन डॉलर (20 अरब रुपये) पर हाथ साफ कर लिया. दरअसल ओडिनिग्वे ने खुद को नाइजीरिया के सेंट्रल बैंक का अध्यक्ष बताया और लोग उसकी बातों में आ गए.

ओडिनिग्वे ने अकेले इस घोटोले को अंजाम नहीं दिया बल्कि इसके लिए एक पूरी टीम बनाई. उसकी टीम में एक कपल क्रिश्चियन इकेचुकु अनाजेम्बा और अमाका अनाजेम्बा के साथ-साथ इमैनुएल ओफोलू, नज़ेरिबे ओकोली और ओबम ओसाकवे शामिल थे. इन सबने ने मिलकर इंटरनेशनल बैंक को चूना लगाया.

ओडिनिग्वे ने साकागुची को दिया ये ऑफर
ओडिनिग्वे ने नेल्सन साकागुची से मुलाकात की और खुद नाइजीरिया के सेंट्रल बैंक के अध्यक्ष बताया. उसने साकागुची को नाइजीरिया में एयरपोर्ट बनाने में मदद करने के एवज में 10% कमीशन देने का वादा किया. ओडिनिग्वे की बातें सुनकर साकागुची निवेश के लिए राजी हो गए.

दोनों के बीच कुल सौदा 242 मिलियन डॉलर (20 अरब रुपये) का हुआ. इसमें 191 मिलियन डॉलर कैशी बाकी शेष राशि 1995 से 1998 के बीच ब्याज सहित देनी थी.

इस घोटाले का खुलासा तब हुआ जब एक एक स्पेनिश मल्टीनेशनल कंपनी ब्राजील के बैंक ‘बैंको नोरोएस्टे’ के अधिग्रहण के लिए गई. इस दौरान बैंक की कुल पूंजी में आधी के गायब होने की बात सामने आई जिसने सबको हैरान कर दिया. इसके बाद घोटाले की जांच शुरू हुई .

ओडिनिग्वे को पकड़ने के लिए कई देशों में स्पेशल क्राइम टास्क फॉर्स का गठन किया गया. आखिर में न्यूयॉर्क के जॉन एफ कैनेडी हवाई अड्डे पर वह पकड़ा गया.

बैंकिंग इतिहास के तीसरे सबसे बड़े भ्रष्टाचारी
हालांकि ओडिनिग्वे बैंकिंग सेक्टर के सबसे बड़े भ्रष्टाचारी नहीं उनसे आगे दो नाम आते हैं. इसनमें इराकी सेंट्रल बैंक को लूटने वाले क्यूसे हुसैन और बैरिंग्स बैंक लूटने वाले निक लीसन शामिल हैं.

Trending news