यहां लगता है दुल्‍हन का बाजार, हुस्‍न के हिसाब से तय होती है कीमत!
Advertisement

यहां लगता है दुल्‍हन का बाजार, हुस्‍न के हिसाब से तय होती है कीमत!

Bridal Market: बाजार में लोग दुल्हन की कीमत चर्चा में उलझे रहते हैं जिसका नतीजा आम तौर पर विवाह होता है. बाजार में दुल्हों के सामने युवतियों की परेड करवाई जाती है उसके बाद बोली लगाई जाती है. 

यहां लगता है दुल्‍हन का बाजार, हुस्‍न के हिसाब से तय होती है कीमत!

Bridal Market Bulgaria: आपने अलग-अलग तरह के बाजार जरूर देखे होंगे. कुछ कपड़ों के बाजार के रूप में प्रसिद्ध होते हैं तो कहीं खाने-पीने या घर की सजावट का सामान अच्छा मिलता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी मार्केट के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सामान नहीं दुल्हन की बिक्री होती है. यह बाजार बुल्गारिया के स्टारा जगोरा में, हर वसंत में लगता है. इस बेहद कंट्रोवर्शियल बाजार में दुल्हनों की दुल्हों के सामने परेड कराई जाती है और फिर उनकी बोली लगती है.

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय स्तर पर इसे ‘जिप्सी दुल्हन बाजार’ के रूप में जाना जाता है. यह बाज़ार ऑर्थोडॉक्स क्रिश्चियन लेंट के पहले शनिवार को आयोजित किया जाता है.

इस कबीले से जुड़ा है यह बाजार
कलैदजी रोमा कबीला इस मेले का आयोजन करता है. कबीले में यह परंपरा सदियों से चली आ रही है. यह कबीला दरअसल रोमा लोगों का एक उपसमूह जिसे पूरे यूरोप में निरंतर पूर्वाग्रह और बहिष्कार का सामना पड़ा है.

अच्छा लुक तय करता है कीमत
मेले में कलैदजी कबीले के लोग दुल्हन की कीमत चर्चा में उलझे रहते हैं जिसका नतीजा आम तौर पर विवाह होता है. इस बाजर में लड़कियों का कीमत उनकी लुक्स के मुताबिक तय होता है जो $7,500 से $11,300 तक जा सकती है. हालांकि रिपोर्ट के मुताबिक ‘महान सुंदरता’ के $ 21,000 भी मिल सकते हैं.

लड़कियों की पढ़ाई पर ध्यान नहीं देता है कबिला
कलैदजी लोग आमतौर पर 16 से 20 साल की उम्र के बीच अपनी बेटियों की शादी कर देते हैं और आठवीं कक्षा तक उन्हें स्कूल से निकाल देते हैं. शिक्षा को प्राथमिकता नहीं दी जाती है. पांच बल्गेरियाई रोमा महिलाओं में से एक निरक्षर है. विश्व बैंक के अनुमान के अनुसार, केवल 10 प्रतिशत महिलाओं के पास माध्यमिक शिक्षा है. कबीला डेटिंग की वकालत नहीं करता है और बाहरी विवाह को भी नापसंद किया जाता है.

मेले में शामिल लड़की ने क्या बताया
मेले में दुल्हन के रूप में शामिल हुईं 18 साल की डोन्का दिमित्रोवा का मानना है कि 'पैसे को नहीं बल्कि व्यक्ति, उसके बोलने-सोचने के तरीके को देखना चाहिए. कबीले की अधिकांश लड़कियों की तुलना में दिमित्रोवा ने उच्च शिक्षा प्राप्त की है. उसके उसके चचेरे भाई ने कहा कि पैसा 'इस बात की गारंटी नहीं है कि शादी हमेशा के लिए चलेगी. वे 10 दिन बाद भी एक और बेहतर शादी ढूंढ सकते हैं.'

 

 

Trending news