ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की रेस हुई दिलचस्प, भारतीय मूल के ऋषि सुनक आगे; इनसे है टक्कर
Advertisement

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की रेस हुई दिलचस्प, भारतीय मूल के ऋषि सुनक आगे; इनसे है टक्कर

Britain Prime Minister race: बोरिस जॉनसन के इस्तीफा देने के बाद ब्रिटेन में प्रधानमंत्री की कुर्सी खाली हो गई है. देश को जल्द ही नया प्रधानमंत्री मिल जाएगा. गौर करने वाली बात यह है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री की दौड़ में भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने मजबूत बढ़त बना ली है.

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की रेस हुई दिलचस्प, भारतीय मूल के ऋषि सुनक आगे; इनसे है टक्कर

Britain Prime Minister race: बोरिस जॉनसन के इस्तीफा देने के बाद ब्रिटेन में प्रधानमंत्री की कुर्सी खाली हो गई है. देश को जल्द ही नया प्रधानमंत्री मिल जाएगा. गौर करने वाली बात यह है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री की दौड़ में भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने मजबूत बढ़त बना ली है. ऋषि सुनक अहम पड़ाव पार करते हुए फाइनल राउंड में पहुंच गए हैं. उनके सामने प्रतिद्वंदी के रूप में लिज ट्रस हैं. ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद के लिए इन दोनों नेताओं में ही लड़ाई है.

ऋषि सुनक को सबसे ज्यादा वोट

आखिरी चरण में ऋषि के पक्ष में 137 मत पड़े. जबकि लिज ट्रस को आखिरी चरण में 113 वोट मिले. वहीं, Penny Mordaunt को सिर्फ 105 वोट हासिल हुए. Penny Mordaunt ब्रिटेन की प्रधानमंत्री की दौड़ से अब बाहर हो चुकी हैं.

ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच कांटे की टक्कर

अब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए लड़ाई सिर्फ ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच की रह गई है. अब दोनों दिग्गज नेता प्रचार में जुट जाएंगे. प्रचार के दौरान भी दोनों नेताओं के बीच निश्चित रूप से कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा.

ऋषि सुनक के पास मजबूत बढ़त

ऋषि सुनक शुरू से ही ब्रिटिश पीएम पद की रेस में बढ़त बनाए हुए हैं. पहले चरण में उन्होंने जो बढ़त बनाई थी, वो अब भी जारी है. अंतिम चरण की वोटिंग में उन्हें 19 वोट ज्यादा मिले हैं. अब पूरा मुकाबला प्रचार पर टिका हुआ है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news