Telegram पर गैरकानूनी कामों को मंजूरी! CEO पावेल ड्यूरोव पर लगे गंभीर आरोप
Advertisement
trendingNow12404921

Telegram पर गैरकानूनी कामों को मंजूरी! CEO पावेल ड्यूरोव पर लगे गंभीर आरोप

Pavel Durov: रूसी मूल के पावेल ड्यूरोव को शनिवार को गिरफ़्तार किया गया था. उन्हें इस शर्त पर जमानत दी गई है कि उन्हें फ़्रांस नहीं छोड़ना होगा और हफ़्ते में दो बार पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट करना होगा.

Telegram पर गैरकानूनी कामों को मंजूरी! CEO पावेल ड्यूरोव पर लगे गंभीर आरोप

Telegram CEO:  टेलीग्राम के संस्थापक और सीईओ पावेल ड्यूरोव पर फ्रांस में मैसेजिंग ऐप पर कई आपराधिक गतिविधियों की अनुमति देने का आरोप लगाया गया है. अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांसीसी न्यायिक अधिकारियों ने बुधवार को ड्यूरोव को आपराधिक जांच में अधिकारियों के साथ सहयोग न करने और अपने मैसेजिंग ऐप पर आपराधिक कामों में मदद करने और उन्हें बढ़ावा देने के आरोप में औपचारिक जांच के दायरे में रखा. 

पेरिस के अभियोजक लॉरे बेकुओ ने एक बयान में कहा कि एक जांच न्यायाधीश ने पाया कि ड्यूरोव पर उन सभी आरोपों की औपचारिक जांच करने के लिए आधार थे, जिनके लिए उसे शुरू में गिरफ्तार किया गया था. 

रिपोर्ट के मुताबिक इन आरोपों में अवैध लेनदेन, बाल यौन शोषण की तस्वीरें, नशीली दवाओं की तस्करी और धोखाधड़ी की अनुमति देने वाले ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म को चलाने में संदिग्ध मिलीभगत, साथ ही अधिकारियों को जानकारी देने से इनकार करना, मनी लॉन्ड्रिंग और अपराधियों को क्रिप्टोग्राफ़िक सेवाएँ प्रदान करना शामिल है. 

ड्यूरोव को मिली जमानत
रूसी मूल के ड्यूरोव को शनिवार को गिरफ़्तार किया गया था. उन्हें इस शर्त पर जमानत दी गई है कि उन्हें फ़्रांस नहीं छोड़ना होगा और हफ़्ते में दो बार पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट करना होगा. ड्यूरोव को जमानत के तौर पर 5.6 मिलियन डॉलर देने का भी आदेश दिया गया है.

आरोपो पर टेलीग्राम ने क्या कहा?
एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक  रविवार को टेलीग्राम पर जारी एक बयान में, दुबई स्थित कंपनी ने दावा किया कि ड्यूरोव के पास 'छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है' और एप यूरोपीय कानूनों का पालन करता है.

बयान में कहा गया, 'यह दावा करना बेतुका है कि कोई प्लेटफॉर्म या उसका मालिक उस प्लेटफॉर्म के गलत इस्तेमाल के लिए ज़िम्मेदार है. हम इस स्थिति के शीघ्र समाधान की प्रतीक्षा कर रहे हैं.'

अलजजीरा के मुताबिक डुरोव के वकील डेविड-ओलिवियर कामिंस्की ने एएफपी समाचार एजेंसी को बताया कि यह कहना 'बेतुका' है कि उन्हें ऐप पर किए गए किसी भी अपराध में फंसाया जा सकता है, उन्होंने आगे कहा: 'टेलीग्राम डिजिटल टेक्नोलॉजी से संबंधित यूरोपीय नियमों का सभी तरह से अनुपालन करता है.'

Photo courtesy- Reuters

Trending news