South China Sea: चरम पर पहुंचा चीन-फिलीपींस तनाव, टकराते-टकराते बचे दोनों के जंगी जहाज
Advertisement
trendingNow11903127

South China Sea: चरम पर पहुंचा चीन-फिलीपींस तनाव, टकराते-टकराते बचे दोनों के जंगी जहाज

South China Sea: चीनी तटरक्षक जहाज फिलीपींस के एक गश्ती जहाज के बिल्कुल करीब पहुंच गया और दोनों जहाज टकराते-टकराते बचे हैं. बताया गया कि दोनों के बीच की दूरी महज एक मीटर थी. यह एक चिंताजनक घटना है.

South China Sea: चरम पर पहुंचा चीन-फिलीपींस तनाव, टकराते-टकराते बचे दोनों के जंगी जहाज

China Philippines Conflict: चीन अपने विस्तारवादी रवैये से बाज नहीं आ रहा है. दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस से चल रहा विवाद चरम पर पहुंच गया है. इसी कड़ी में चीनी तटरक्षक जहाज फिलीपींस के एक गश्ती जहाज के बिल्कुल करीब पहुंच गया और दोनों जहाज टकराते-टकराते बचे हैं. बताया गया कि दोनों के बीच की दूरी महज एक मीटर थी. यह एक चिंताजनक घटना है जिससे समुद्री क्षेत्र में सीमा विवाद बढ़ गया है और बड़ा संकट पैदा होने की आशंका है.

आठ घंटे तक रोक कर रखा
दरअसल, फिलीपींस ने रेतीले और चट्टानों से घिरा समुद्री क्षेत्र जिसे ‘सेकंड थॉमस शोल’ कहा जाता है, यहां प्रचुर मात्रा में मछलियां पाई जाती हैं, इसी के निकट चीनी जहाज की मौजूदगी की शुक्रवार को कड़ी निंदा की है. दोनों एशियाई पड़ोसी इस क्षेत्र पर अपना अपना दावा करते हैं और यह विवाद का विषय रहा है. वहीं बुधवार को एक अन्य घटना में फिलीपींस तटरक्षक के एक और जहाज को चीनी तटरक्षक और मिलीशिया जहाजों ने करीब आठ घंटे तक रोक कर रखा और घेराबंदी की है.

क्या है अमेरिकी प्रतिक्रिया 
अमेरिका ने विवादित समुद्री क्षेत्र में फिलीपींस की रक्षा का संकल्प जताया है. विवादित समुद्री क्षेत्र में फिलीपींस तटरक्षक की निगरानी वाली दो छोटी आपूर्ति नौकाएं किसी तरह चीनी घेराबंदी को तोड़कर वहां पहुंचीं और शोल में स्थित फिलीपीन की समुद्री चौकी तक खाद्य सामग्री एवं आपूर्ति पहुंचाई है. फिलीपींस तटरक्षक के प्रवक्ता कमोडोर जे तारिएला ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हम चीनी तटरक्षक जहाज के बर्ताव की निंदा करते हैं. वे अंतरराष्ट्रीय कानून विशेषकर टक्कर से बचाव के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं.

चीन भी दे चुका है चेतावनी
तारिएला ने कहा कि टकराव तब टल गया जब फिलीपींस के दो तटरक्षक जहाजों में से एक बीआरपी सिंदांगन ने चीनी तट रक्षक जहाज के साथ टक्कर से बचने के लिए अपने इंजन की पोजीशन तेजी से बदली, जो केवल एक मीटर की दूरी से फिलीपींस के जहाज के अग्रभाग को पार कर गया था. चीन के तटरक्षक रेडियो ऑपरेटर ने चेतावनी देते हुए बीआरपी सिंदागन के लिए बार बार कहा कि ‘‘सेकंड थॉमस शोल’ और इसके बाहरी समुद्री क्षेत्र में ‘‘चीन की निर्विवाद संप्रुभता’’ रही है, इसलिए किसी तरह के विवाद से बचने के लिए यहां से चले जाएं.

'बार-बार आगाह किया'
इस पर फिलीपींस के तटरक्षक ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस क्षेत्र पर उसका अधिकार है और वे आपूर्ति के लिए आगे बढ़ेंगे. उधर अमेरिका ने एक बार फिर चेतावनी दी कि वह अपने सहयोगी फिलीपींस की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. चीनी विदेश मंत्रालय ने अमेरिका पर चीन को धमकी देने का आरोप लगाया. चीन ने बार-बार आगाह किया है कि अमेरिका क्षेत्रीय सीमा विवादों में दखल नहीं दे. इनपुट-एजेंसी

Trending news