ताइवान पर चीन की अमेरिका को खुली धमकी, अगर ऐसा किया तो खामियाजा भुगतना होगा
Advertisement
trendingNow12262226

ताइवान पर चीन की अमेरिका को खुली धमकी, अगर ऐसा किया तो खामियाजा भुगतना होगा

Taiwan News: ताइवान जलडमरूमध्य में चीन की सैन्य गतिविधियों में वृद्धि देखी जा रही है. चीन ने ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में लड़ाकू विमान भेजे हैं और सैन्य अभ्यास किए हैं.

ताइवान पर चीन की अमेरिका को खुली धमकी, अगर ऐसा किया तो खामियाजा भुगतना होगा

China threat to America: चीन ने अमेरिका को साफ चेतावनी दी है कि ताइवान को आजाद कराने की कोशिशें नाकामयाब होंगी और उल्टा अमेरिका को ही नुकसान पहुंचाएंगी. ये चेतावनी एक अमेरिकी अधिकारी द्वारा चीन से ताइवान के मामले में संयम बरतने की अपील के बाद आई है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेंबिन ने शुक्रवार को एक नियमित प्रेस वार्ता में कहा कि जो लोग ताइवान को आजाद कराने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए ये रास्ते का अंत है और जो देश इसका समर्थन करते हैं उन्हें भी इसका खामियाजा भुगतना होगा.

इसके अलावा, ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास और अमेरिकी अधिकारियों की बात के बारे में एक सवाल के जवाब में, वांग वेनबिन ने कहा कि ताइवान चीन का ताइवान है और इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका को इस तरह की बात नहीं करनी चाहिए. 

"एक चीन नीति" का पालन

चीन ताइवान को अपना एक प्रांत मानता है, जबकि ताइवान खुद को एक स्वतंत्र देश मानता है. अमेरिका, आधिकारिक तौर पर "एक चीन नीति" का पालन करता है, जिसके तहत वह औपचारिक रूप से ताइवान के साथ राजनयिक संबंध नहीं रखता है. लेकिन, अमेरिका ताइवान को आत्मरक्षा के लिए हथियार बेचता है और द्वीप के साथ अनौपचारिक संबंध बनाए रखता है. चीन इसे अमेरिका द्वारा 'एक चीन नीति' का उल्लंघन मानता है.

अमेरिका ने कार्रवाइयों की निंदा की

हाल के महीनों में, ताइवान जलडमरूमध्य में चीन की सैन्य गतिविधियों में वृद्धि देखी गई है. चीन ने ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में लड़ाकू विमान भेजे हैं और सैन्य अभ्यास किए हैं. अमेरिका ने चीन की इन कार्रवाइयों की निंदा की है और कहा है कि वह ताइवान की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. यह तनावपूर्ण स्थिति क्षेत्र में एक बड़े संघर्ष का खतरा पैदा करती है.

कब्जे के अभ्यास पर ध्यान केंद्रित 

इसी बीच चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने शुक्रवार को अपनी क्षमता का परीक्षण किया. उसने कहा कि उसकी सेनाओं ने ताइवान के नए राष्ट्रपति लाई चिंग-ते की टिप्पणी के जवाब में स्वशासित द्वीप के आसपास बड़े पैमाने पर अभ्यास शुरू किया. चिंग ते ने ताइवान पर चीन की संप्रभुता के दावों को खारिज कर दिया था. पीएलए की पूर्वी थियेटर कमान के प्रवक्ता ली शी ने कहा कि सेना, नौसेना, वायु सेना और रॉकेट बलों की संयुक्त सेनाओं ने दो दिवसीय अभ्यास के समापन के दिन क्षेत्र पर नियंत्रण और कब्जे के अभ्यास पर ध्यान केंद्रित किया. 

यह युद्धाभ्यास ताइवान द्वीप के आसपास किया गया. उन्होंने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि युद्ध के मैदान पर संयुक्त रूप से नियंत्रण करने, संयुक्त हमले शुरू करने और महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर नियंत्रण हासिल करने के लिए कमान की क्षमताओं का परीक्षण करने के वास्ते द्वीप समूह के अंदर और बाहर एकीकृत अभियान शुरू किया गया.’’ चीन के तट रक्षक बल ने अलग से जारी बयान में कहा कि उसने ताइवान जलडमरूमध्य में अपने अभ्यास पर ध्यान केंद्रित किया है.

TAGS

Trending news